कैसे मोसाद के मोहरों से उसी को ईरान ने दे दी मात, यहूदियों से ही करवा दी इजरायल की जासूसी
Advertisement
trendingNow12489937

कैसे मोसाद के मोहरों से उसी को ईरान ने दे दी मात, यहूदियों से ही करवा दी इजरायल की जासूसी

Mossad News: चौंकाने वाली बात यह है कि पुलिस जांच में एक जासूस ने कबूल किया कि वह ईरानी राष्ट्रवाद से प्रेरित था. उसने कहा कि ईरानी एजेंट से संपर्क कर उसे गर्व महसूस हुआ. इस जासूसी रैकेट के कई मामलों में ऐसे सुराग मिले हैं कि राष्ट्रवादी विचारधारा की वजह से कुछ लोग अपने ही देश के खिलाफ मोहरे बनते जा रहे हैं.

कैसे मोसाद के मोहरों से उसी को ईरान ने दे दी मात, यहूदियों से ही करवा दी इजरायल की जासूसी

Israel Iran News: जरा सोचिए जिस इजरायली सुरक्षा एजेंसी मोसाद का डंका पूरी दुनिया में बजता है उसे कैसे कोई धोखा दे सकता है. ईरान ने ऐसा कर दिखाया है. हुआ यह कि इजरायल ने हाल ही में अजरबैजानी मूल के सात इजरायली नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है, जिन पर ईरान के लिए जासूसी करने का आरोप है. इन संदिग्धों ने पिछले दो वर्षों में 600 जासूसी मिशन पूरे किए, जिनमें इजरायली एयरबेस और अन्य संवेदनशील जगहों से जानकारी जुटाना शामिल था. अधिकारियों का कहना है कि ये लोग एक तुर्की मध्यस्थ के जरिए ईरानी एजेंटों के संपर्क में थे.

टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को इजरायल पुलिस और शिन बेट ने जानकारी दी कि सात पूर्वी यरुशलम के फिलिस्तीनी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया है. इन पर आरोप है कि ये लोग ईरान के लिए इजरायल में हमला करने की योजना बना रहे थे. यह हाल के एक महीने में खुलासा होने वाला पांचवां मामला है, जिसमें ईरान की ओर से इजरायल पर हमले की योजना बनाई जा रही थी.

आरोपियों की पृष्ठभूमि

संदिग्धों में 19 से 23 वर्ष की उम्र के युवक शामिल हैं, जो पहले किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल नहीं रहे हैं. उनके कथित निशाने पर एक इजरायली परमाणु वैज्ञानिक और इजरायल के एक बड़े शहर के मेयर थे. इस जासूसी रिंग का नेता, 23 वर्षीय रामी एलियन, खुद एक ईरानी एजेंट द्वारा भर्ती किया गया था.

क्रिप्टोकरेंसी और नकदी में मिल रहा था भुगतान

अधिकारियों के अनुसार, संदिग्धों को क्रिप्टोकरेंसी और नकद में भुगतान दिया जाता था. इजरायल जैसे सुरक्षा में माहिर देश में ईरानी जासूसों की घुसपैठ ने सुरक्षा अधिकारियों को हैरान कर दिया है. सवाल यह उठता है कि इजरायल में ही ईरान जासूसों को कैसे भर्ती कर पा रहा है?

संगठित रिंग में बांटी गई थी भूमिकाएं

सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि ये संदिग्ध एक संगठित सेल के रूप में काम कर रहे थे, जिसमें हर सदस्य की एक अलग भूमिका थी. इन लोगों ने ईरानी संपर्कों के लिए कई टास्क पूरे किए, जिसमें इजरायली बंधकों की रिहाई की मांग वाले पोस्टर लगाना, और महत्वपूर्ण जगहों की तस्वीरें लेना शामिल था.

बड़े हमलों की तैयारी में जुटी थी टीम

समय के साथ, संदिग्धों के टास्क गंभीर विध्वंसक गतिविधियों में बदल गए, जैसे एक वाहन को आग लगाना, हथियार खरीदना और यहां तक कि एक सैनिक पर ग्रेनेड फेंकने की योजना बनाना. हालांकि, टीम को अंतिम हमले से पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया.

वैज्ञानिक की हत्या की मिली थी योजना

एलियन को इजरायली वैज्ञानिक की हत्या करने का आदेश दिया गया था. उसे निशाने के बारे में जानकारी जुटाने के लिए कहा गया और इसके लिए उसे एक बड़ी रकम की पेशकश की गई थी. एलियन ने वैज्ञानिक के बारे में व्यक्तिगत जानकारी जुटाने का प्रयास किया, लेकिन गिरफ्तारी से पहले वे अपने मंसूबों में सफल नहीं हो सके.

Trending news