Arhar Dal: कहीं आप भी इस तरह तो नहीं बनाते अरहर की दाल? जानें क्या है सही तरीका
Advertisement

Arhar Dal: कहीं आप भी इस तरह तो नहीं बनाते अरहर की दाल? जानें क्या है सही तरीका

हम आपको परफेक्ट अरहर की दाल बनाने के कुछ खास तरीके बताएंगे. इन टिप्स को फॉलो कर आप अरहर की दाल (Arhar Dal) को और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं.  

Arhar Dal: कहीं आप भी इस तरह तो नहीं बनाते अरहर की दाल? जानें क्या है सही तरीका

नई दिल्ली: अरहर की दाल (Arhar Dal) हर घर में बनाई जाती है. ज्यादातर इसे बनाने का हर किसी का एक अलग तरीका होता है. यहां हम आपको परफेक्ट अरहर की दाल बनाने के कुछ खास तरीके बताएंगे. इन टिप्स को फॉलो कर आप अरहर की दाल (Arhar Dal) को और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं.  

  1. कई बार लोग दाल को पकाने से पहले भी तड़का लगाते हैं और बाद में भी.
  2. ये सही तरीका नहीं है.
  3. दाल को पहले पका लें, इसके बाद तड़का लगाएं.

बनाने से पहले इतनी देर तक भिगोकर रखें

अरहर की दाल को पानी में भिगोए बिना न पकाएं. बनाने से पहले इसे 20 मिनट तक भिगोकर रखें. दाल को पानी में भिगोने से पहले इसे कम से कम 2-3 बार अच्छे से धो लें. भिगोकर रखने से दाल फूल जाएगी और ज्यादा अच्छी बनेगी.

ये चीजें एक साथ न मिलाएं

दाल को कुकर में डालने से पहले पानी को थोड़ी देर तक उबलने दें. इसके बाद दाल और हल्दी, नमक डालें. कुकर में दाल के साथ लहसुन और टमाटर जैसी चीजें एक साथ न डालें. ऐसा करने से दाल का स्वाद कम हो जाएगा.

अगर ज्यादा गाढ़ी बन गई है दाल

दाल को पानी में भिगोने के बाद इसे पकने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. 1-2 सीटी आने के बाद गैस को बंद कर दें. हमेशा धीमी आंच पर दाल को पकाएं. दाल अगर ज्यादा गाढ़ी बनी है, तो इसे पतला करने के लिए गर्म पानी मिलाएं और 2 मिनट तक धीमी आंच पर रखें. कुकर की लिड को हटाकर इसे गर्म करें, ढककर नहीं.

सुपरफूड है मखाना, रोज खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

 

तड़का लगाने का सही तरीका

कई बार लोग दाल को पकाने से पहले भी तड़का लगाते हैं और बाद में भी, लेकिन सही तरीका ये नहीं है. दाल को पहले पका लें, इसके बाद तड़का लगाएं.

अरहर की दाल को जल्दी पकाना चाहते हैं और भिगोने का समय नहीं है, तो केवल 5 मिनट के लिए गर्म पानी में दाल को भिगो दें. ऐसा करने से दाल जल्दी फूल जाएगी और अच्छे से पकेगी.

Trending news