ये चाय आपको बचाएगी Coronavirus से...
Advertisement
trendingNow1677921

ये चाय आपको बचाएगी Coronavirus से...

पूरे विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ है. ऐसे में कोरोना से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बेहद जरूरी है. 

ये चाय आपको बचाएगी Coronavirus से...

नई दिल्ली: पूरे विश्व में कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ है. ऐसे में कोरोना से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बेहद जरूरी है. इसकी शुरुआत सुबह से ही होनी चाहिए और इसमें आपकी मदद करेगी घरेलू जड़ी बूटियों से तैयार कोरोना टी. ये आपको कोरोना काल में इतनी शक्ति देगी कि कोरोना पास भी नहीं फटकेगा और आप स्वस्थ एवं तरोताजा रहेंगे. आइए जानते हैं बनाने की विधि:-

सामग्री

1 टी स्पून गिलोय पाउडर या ताजी गिलोय का एक टुकड़ा  

1 टी स्पून अदरक कुटी हुई  

½ टी स्पून नींबू का रस

½ टी स्पून दाल चीनी

1 पत्ती कटी हुई लेमन ग्रास (जराकुश)

5-6 तुलसी की पत्ती

1 पत्ता अश्वगंधा या 1 टी स्पून मुलैठी  

2 तीन लौंग और काली मिर्च

½ टी स्पून लीफ टी

2 टी स्पून शहद

1 चुटकी सेंधा नमक

4 कप पानी

बनाने की विधि-

पैन में चार कप पानी डालें. हल्का गर्म होने पर इसमें गिलोय, अदरक, दालचीनी, लेमनग्रास, तुलसी, अश्वगंधा या मुलैठी, लौंग, काली मिर्च, लीफ टी डालकर इसे उबालें. जब पानी दो कप रह जाए, तब इसमें शहद और सेंधा नमक मिलाकर हल्का उबालें. अब इसमें नींबू का रस डाल दें. हो गई आपकी कोरोना टी तैयार. 

कोरोना काल चल रहा है जिससे इस चाय को कोरोना टी नाम दिया है. यह चाय आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाती है. गिलोय सर्दी, जुकाम और खांसी में फायदा करता है तो तुलसी स्वयं में गुणों से युक्त है. दालचीनी और सेंधा नमक गले को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. लेमनग्रास बैक्टीरियल फंगल और संक्रमण से बचाता है तो दूसरी तरफ रक्तशोधक होने के कारण डीटॉक्स करने में मदद करता है. अदरक विटामिन के साथ ही उर्जा देती है.

अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर सर्दी-जुकाम से बचाता है. यह कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से रोकता है. नींबू शरीर के पाचन तंत्र को सुधारने के साथ ही रोग प्रतिरोधक होता है. लीफ टी हृदय में क्लॉट बनने से रोकती है और मधुमेह के प्रभावों को भी कम करती है.

Trending news