Ajwain Plant: घर में गमले में उगाएं अजवाइन का पौधा, जानें क्या है सबसे सटीक तरीका
Advertisement
trendingNow1966725

Ajwain Plant: घर में गमले में उगाएं अजवाइन का पौधा, जानें क्या है सबसे सटीक तरीका

तुलसी, पु​दीना, करी पत्ता, धनिया और लेमनग्रास जैसे पौधे अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं. कई लोग लोग इन्हें अपने घरों में भी लगाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अजवाइन का पौधा भी आप गमले में ही लगा सकते हैं. जानें इसका तरीका.

Ajwain Plant: घर में गमले में उगाएं अजवाइन का पौधा, जानें क्या है सबसे सटीक तरीका

नई दिल्ली: अजवाइन (Ajwain) का इस्तेमाल खाने-पीने की कई चीजों में किया जाता है. वहीं अजवाइन के ​बीज ही नहीं, इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद हैं. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. सुबह खाली पेट अजवाइन की पत्तियां चबाने से पेट की कई बीमारियां दूर रहती हैं.

  1. अजवाइन के पत्ते धनिए की पत्तियों जैसे ही होते हैं.
  2. इनका इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है.
  3. लेकिन कभी भी पत्तियों को ऊपर से न तोड़ें.

अजवाइन की हरे पत्तों को ओरिगैनो (Oregano) कहते हैं और इसका इस्तेमाल पिज्जा में भी किया जाता है. ज्यादातर लोग इसे ऐसे ही जानते हैं, लेकिन इन पत्तों के कई फायदे हैं. इससे खाने में फ्लेवर और अलग तरह का स्वाद भी आता है. आप घर में भी अजवाइन की पत्तियों को सुखाकर ओरिगैनो बना सकते हैं. लेकिन इसके लिए सबसे पहले ये जानें कि अगर घर में अजवाइन का पौधा लगाना हो, तो इसके लिए आपको क्या करना होगा. 

ऐसे लगाएं अजवाइन का पौधा

-अजवाइन के पौधे को आप घर में भी आसानी से उगा सकते हैं. इसे पौधे या बीज के जरिए गमले में लगाया जा सकता है. इसके लिए आप नर्सरी से पौधा या बीज लेकर आ सकते हैं. घर में इस्तेमाल होने वाले बीज से ये पौधा नहीं लगेगा. 

-सबसे पहले मि​ट्टी में एक कप रेत, कोको पीट और गोबर को मिला दें. चायपत्ती के कंपोस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मिलाने से पौधा जल्दी ग्रो करेगा.

-अजवाइन के पौधे में ज्यादा खाद की जरूरत नहीं होती. जब पौधा ग्रो करने लगे तो इसे नियमित रूप से धूप दिखाएं. शुरुआत में इसे बस दो घंटे के लिए धूप में रखें. 

-जब अजवाइन का पौधा थोड़ा बड़ा हो जाए तो इसे चौड़े गमले में शिफ्ट कर दें. 

-बारिश या सर्दी का मौसम अजवाइन के पौधे को लगाने के लिए अच्छा समय है. 

ये भी पढ़ें: भूलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, शरीर के लिए हो सकती हैं जहर के समान! 

-अजवाइन के पौधे में कीड़े नहीं लगते इसलिए खाद का ज्यादा इस्तेमाल न करें. इससे पौधा खराब हो सकता है.

-अजवाइन के पौधे को अच्छी धूप की जरूरत होती है. इसे रोजना धूप दिखाएं. साथ ही शाम में पानी का छिड़काव करें. 

-ये ध्यान रखें कि मिट्टी में नमी हो तो दोबारा पानी न डालें.

-अगर फंगस या कीड़े लगने की समस्या हो रही है, तो इसके लिए साबुन या ​हींग के पानी को स्प्रे बॉटल में भरकर इससे स्प्रे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: स्वीट कॉर्न या देसी भुट्टा? जानिए क्या है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

-अजवाइन के पत्ते धनिए की पत्तियों जैसे ही होते हैं और इनका इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है. लेकिन कभी भी पत्तियों को ऊपर से न तोड़ें, इससे ग्रोथ रुक सकती है. पत्तियों को हमेशा नीचे से तोड़ें.

Trending news