Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा में भगवान विष्णु को चढ़ाएं मैसूर पाक का भोग, ये है बनाने की विधि
Advertisement
trendingNow11430914

Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा में भगवान विष्णु को चढ़ाएं मैसूर पाक का भोग, ये है बनाने की विधि

Mysore Pak Recipe: कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा करके उन्हें मैसूर पाक का भोग लगाया जाता है. लेख में हमने मैसूर पाक बनाने की आसान सी विधि शेयर की है.

फाइल फोटो

Kartik Purnima Prasad Recipe: इस साल कार्तिक पूर्णिमा 8 नंवबर को है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरू नानक जयंती भी मनाई जाती है. बहुत सारे लोग इस दिन व्रत भी रखते हैं. कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु को मैसूर पाक का भोग लगाने की परंपरा है. आज हम आपके साथ इसे बनाने की विधि शेयर करने वाले हैं. तो आइए रेसिपी की ओर बढ़ते हैं.

आवश्यक सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको चीनी, बेकिंग सोडा, बेसन, घी और पानी की जरूरत पड़ेगी. ये सारी चीजें पहले से ही हर घर के किचन में मौजूद होती हैं, तो आइए बिना देर किए रेसिपी बनाना शुरू करते हैं.

ये है बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डालें और उसे मिडियम आंच पर गर्म करें. जब घी सही से गर्म हो जाए तो उसमें बेसन डालें और उसे कुछ देर के लिए भून लें. जब तक बेसन में से कच्चापन न चला जाए तब तक उसे भूनें. इसके बाद एक दूसरा पैन लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालें और फिर चीनी डालें. इसे लगातार चलाकर चाशनी बना लें. इसके बाद इस चाशनी में बेसन डालें और गाढ़ा होने तक चालाएं. इसके बाद थोड़ा सा घी गर्म करें और उसे मिश्रण में डालें. जब तक घी किनारों से अलग न होने लगे तब तक उसे चलाएं. इसके बाद उसमें एक चुटकी सोडा डालें और उसे भी सही से मिक्स कर लें.

किसी एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर
अब एक प्लेट में हल्का सा घी डालकर उसे सही से फैलाएं. उसके ऊपर से आप बेसन से तैयार मिक्सचर को डालें और ठंडा होने के बाद इसे अपने मन पसंद आकार का काट लें. मैसूर पाक तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news