Advertisement
trendingPhotos1421896
photoDetails1hindi

Health Tips: सर्दियों में इन चीजों को खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, बीमारियां रहती हैं दूर

सर्दियों के मौसम में बीमारियां जल्दी पकड़ती हैं. इन दिनों में कमजोर इम्यूनिटी होने की वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार फैलने लगता है. ये बीमारियां संक्रामक हैं और एक-दूसरे के संपर्क में आने की वजह से जल्दी पकड़ लेती हैं.

इम्युनिटी बढ़ाए

1/6
इम्युनिटी बढ़ाए

बीमारियों से बचने के लिए मजबूत इम्युनिटी की जरूरत है और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजें खाना चाहिए. आइए. आइए जानते हैं विटामिन सी से भरपूर चीजें कौन सी हैं.

संतरा

2/6
संतरा

संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. संतरे में मौजूद गुण कोलेजन को बढ़ाने का काम करते हैं जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है. संतरा में मौजूद विटामिन सी सेल्स को डैमेज होने से रोकता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.  

टमाटर

3/6
टमाटर

टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों में सलाद के रूप में रोज टमाटर को खा सकते हैं. इसका सूप बनाकर पीना भी फायदेमंद है. टमाटर में पोटेशियम, विटामिन बी और विटामिन ई भी मौजूद होते हैं. 

 

केला

4/6
केला

केला ऐसा फल है जिसका नाम विटामिन सी के सबसे अच्छे स्त्रोतों में गिना जाता है. रोज एक केला खाने से आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ति हो सकती है. इसके अलावा केले में विटामिन ए और विटामिन के भी मौजूद होता है जो कई बीमारियों को दूर करता है. 

 

ब्रोकली

5/6
ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर रखता है. अगर इम्युनिटी को मजबूत बनाना है तो ब्रोकली को डाइट में शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में विटामिव सी के अलावा फाइबर, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई परेशानियों को दूर करते हैं. ठंडों में ब्रोकली की सब्जी, स्मूदी या फिर सूप बनाकर पी सकते हैं. 

शिमला मिर्च

6/6
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए  फायदेमंद हैं. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़