Cough Cold Remedy: इस पत्ते से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, सर्दी-जुखाम-वायरल रहेगा कोसो दूर, ये है रेसिपी
Advertisement

Cough Cold Remedy: इस पत्ते से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, सर्दी-जुखाम-वायरल रहेगा कोसो दूर, ये है रेसिपी

Viral Remedy: ठंड में सर्दी, जुखाम, वायरल से नैचुरली बचने के लिए हम आपके साथ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की रेसिपी शेयर करने वाले हैं. आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

Seasonal Flu Remedy: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में बदलते मौसम के कारण सर्दी और जुखाम होना आम बात है. सर्दी के साथ कई और परेशानियां जैसी की बंद गला, नाक बंद होना, सूखी खांसी आदि भी होने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में अपना ख्याल रखना और बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही ड्रिंक की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी इम्यूनिटी को काफी हद तक बढ़ती है. तो आइए इसके बारे में जानते हैं.

गिलोय से बनाए काढ़ा
गिलोय एक हर्ब है जिसके पत्तों से काढ़ा बनाकर पीने से रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसका अलावा इसका सेवन करने से कई और बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. सर्दियों में इसका सेवन करना आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है.

इन बीमारियों से करता है बचाव
गिलोय एक औषधी है जो ठंड में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सीजनल बीमारियों से भी हमे बचाती है.  इसके अलावा इसे पीने से फ्लू, डेंगू या चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का भी खतरा कम होता है. गिलोय के पत्तों से काढ़ा बनाकर पीने से आपकी सर्दियां काफी आराम से बीत जाएंगी. तो आइए जानते हैं कि गिलोय से काढ़ा कैसे बनाते हैं.

ये है काढ़ा बनाने का तरीका
गिलोय से काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप गिलोय की कुछ पत्तियां लें और उसे एक लीटर पानी में डालकर उबाल लें. जैसे ही पानी में उबाल आने लगे तो उसमें नीम की पत्तियां और थोड़े से तुलसी के पत्ते डालें. आगे इसमें थोड़ा काला गुड़ (Black Jaggery) डालें और इस मिक्सचर को तब तक पकाएं जब तक ये पककर आधा ना हो जाए. अब इसे एक कप में छान लें और गर्म-गर्म पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news