Cooking Hacks: ज्यादा नमक और मिर्च ने बिगाड़ दिया है खाने का स्वाद, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow11415537

Cooking Hacks: ज्यादा नमक और मिर्च ने बिगाड़ दिया है खाने का स्वाद, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

kitchen Home Remedy: सब्जी में ज्यादा नमक या मिर्च हो जाएं तो बड़ी परेशानी है. बनी-बनाई सब्जी में नमक मिर्ची का स्वाद कम कर पाना मुश्किल होता है. हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के जरिए इनके स्वाद को कम कर सकते हैं. 

कुकिंग के नुस्खे

Kitchen Hacks: खाने में अगर मसाले की मात्रा कम-ज्यादा हो गई हो तो भलें ही कितनी ही मेहनत से खाना बनाया हो पूरा स्वाद बिगड़ जाता है. स्वाद में सबसे अहम रोल नमक और मिर्च का ही होता है. ज्यादा खारा या ज्यादा तीखा खाना खा पाना मुश्किल है. लेकिन अगर खाने में नमक या फिर मिर्च ज्यादा हो गई हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, हम कुछ आसान से ट्रिक्स अपनाकर इनका स्वाद वापस ला सकते हैं. इस तरह से बेकार खाना भी टेस्टी हो सकता है. 

ऐसे कम करें नमक का स्वाद

- अगर सब्जी में नमक तेज हो गया है तो आलू को छीलकर परोसने से पहले सब्जी में मिला दें. कुछ देर में आलू सारा नमक का स्वाद सोख लेगा और सब्जी का स्वाद बन जाएगा. खाना सर्व करने से पहले आलू को हटा दें. इस ट्रिक को सूप के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है. 

- ज्यादा नमक वाली सब्जी में आटे के छोटे-छोटे गोले बनाकर डाल दें. आटा भी नमक सोखता है. कुछ देर तक लोई पड़ी रहने के बाद नमक का स्वाद कम हो जाएगा और खाने का टेस्ट बरकरार रहेगा. 

- सब्जी में खट्टी चीजें डालकर भी नमक का स्वाद कम कर सकते हैं. नमक का स्वाद कम करने के लिए 1-2 चम्मच दही या फिर नींबू का रस डाल सकते हैं. चंद मिनटों में खारापन दूर हो जाएगा और खट्टापन सब्जी के स्वाद को और ज्यादा बढ़ा देगा. 

मिर्ची का स्वाद करें कम

- अगर किसी सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई हैं. तीखेपन की वजह से खा पाना मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप सब्जी में नींबू का रस डालकर तीखापन कम कर सकते हैं.

- सब्जी का तीखापन कम करने के लिए उसमें टमाटर की प्यूरी बनाकर भी डाल सकते हैं, सूखी सब्जी में इस ट्रिक का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. 

- अगर ग्रेवी वाली सब्जी में ज्यादा मिर्च हो गई हों तो इसमें काजू का पेस्ट और मलाई जैसी चीजें डालकर तीखापन कम कर सकते हैं. इसमें दही डालकर भी मिर्च का स्वाद कम हो जाता है.

- सब्जी में घी डालने से भी तीखापन कम हो जाता है. मिर्च का स्वाद कम करने के लिए सब्जी में नारियल का तेल भी ऊपर से मिला सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news