Weight Loss Recipe: वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं दूध से बनी यह चाय, जानिए रेसिपी

वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश में लगे लोगों के लिए दूध की चाय (Milk Tea) बहुत हानिकारक साबित होती है. डॉक्टर भी मिल्क टी को छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन यही मिल्क टी आपके वजन को झटपट कम भी कर सकती है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो खास रेसिपी से बनाएं चाय (Weight Loss Milk Tea Recipe) और वजन को कहें बाय.

Weight Loss Recipe: वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं दूध से बनी यह चाय, जानिए रेसिपी
चाय से कम करें अपना वजन

नई दिल्ली: बढ़ते वजन को लेकर सभी तनाव में रहते हैं. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं. जब बात वजन कम करने की होती है तो हमेशा ब्लैक टी (Black Tea), ग्रीन टी (Green Tea), ऊलोंग टी (Oolong Tea) और हर्बल टी (Herbal Tea) की याद आती है. वजन कंट्रोल करने के लिए लोग दूध वाली चाय (Milk Tea) से दूरी बना लेते हैं. डॉक्टर की भी सलाह यही होती है कि मिल्क टी से परहेज करें. दरअसल दूध में एक्स्ट्रा कैलोरी होती है. इससे शरीर में वसा बढ़ने का डर रहता है.

हालांकि अगर दूध की चाय को खास तरीके से बनाया जाए तो वजन कम किया जा सकता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना दूध से बनी इस चाय (Weight Loss Milk Tea Recipe) का सेवन करें. 

दूध से बनी हेल्दी चाय

वजन कम करने वालों के लिए दूध की चाय बहुत हानिकारक साबित होती है. लेकिन यह मिल्क टी आपके वजन को झटपट कम कर देगी. अगर आप भी चाय के शौकीन हैं तो घर में बनाएं यह चाय (Weight Loss Milk Tea Recipe) और वजन को कहें बाय. यह चाय स्वादिष्ट होने के साथ ही बेहद भी फायदेमंद है. जानिए चाय की खास रेसिपी.

चाय के लिए आवश्यक सामग्री 

2 कप पानी
1 चम्मच कोको पाउडर
1/2 चम्मच चाय की पत्ती
अदरक का छोटा टुकड़ा
दालचीनी का छोटा टुकड़ा
1/2 चम्मच गुड़
2-3 चम्मच दूध
2 इलायची

हेल्दी चाय बनाने की विधि

1. इस हेल्दी टी (Healthy Tea) को बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डाल कर उबालें.
2. अब इसमें अदरक और दालचीनी डालकर कुछ देर तक उबालें.
3. इसके बाद इसमें चाय पत्ती, दूध, गुड़ और कोको पाउडर डालकर उबालें.
आपकी खास चाय तैयार है. दिन में 2 बार इस चाय का सेवन किया जा सकता है.

कैसे फायदेमंद है यह चाय

आमतौर पर लोग चाय में पानी कम और दूध ज्यादा डालकर बनाते हैं लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो नॉर्मल चाय का सेवन बिल्कुल न करें. दरअसल, दूध वाली चाय में शुगर अधिक होती है, जिससे एक्स्ट्रा कैलोरी गेन होती है. इसके बदले आप गुड़ का सेवन करें. इससे कैलोरी गेन नहीं होती है. इस चाय में विभिन्न प्रकार के मसालों के चलते यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है. लेकिन चाय कब पिएं और कैसे पिएं, यह जानना भी जरूरी है.

1. चाय कभी भी खाली पेट और खाना खाने से पहले न पिएं. 
2. अदरक और दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही फैट भी जल्दी बर्न होता है.
3. कोको पाउडर (Cocoa Powder) में फाइटोन्यूट्रीयंट्स अधिक लेकिन फैट और शुगर कम मात्रा में पाए जाते हैं. कई शोध में खुलासा हो चुका है कि कोको पाउडर मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में अहम भूमिका निभाता है.
4. दूध भूख को बढ़ाता है. वहीं, गुड़ फैट को तेजी से बर्न करता है. इसलिए यह वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकती है.

ऐसी हेल्दी रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.