बारिश में फोन भीगते ही करें ये काम, नहीं करवाना पड़ेगा रिपेयर, एक रुपये नहीं होंगे खर्च
Advertisement

बारिश में फोन भीगते ही करें ये काम, नहीं करवाना पड़ेगा रिपेयर, एक रुपये नहीं होंगे खर्च

Water Damage: बारिश के मौसम में स्मार्टफोन पानी के संपर्क में ना आए ऐसा हो नहीं सकता है, हालांकि पानी से संपर्क में आते ही ये खराब हो सकता है. इन ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप इसे खराब होने से बचा सकते हैं. 

 

बारिश में फोन भीगते ही करें ये काम, नहीं करवाना पड़ेगा रिपेयर, एक रुपये नहीं होंगे खर्च

Water Damage in Smartphone: स्मार्टफोन बारिश के मौसम में भीग जाए और पानी फोन के अंदर चला जाए तो ये खराब हो सकता है और इसमें परमानेंट डैमेज भी हो सकता है. ज्यादातर लोगों का स्मार्टफोन पानी में भीगने के बाद ऑफ हो जाता है. ऐसे में यूजर्स को इसे ऑन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए बल्कि 10 मिनट के अंदर एक बेहद ही जरूरी काम करना चाहिए जिससे स्मार्टफोन को रिकवर किया जा सकता है. अगर आपका भी स्मार्टफोन बारिश की वजह से भीग जाता है तो आज हम आपको बेहद ही दमदार ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आ सकती हैं और फोन को ठीक कर सकती हैं. 

चावल का करें इस्तेमाल 

आपको यह बात थोड़ी अटपटी जरूर लग सकती है कि आखिर स्मार्टफोन को ठीक करने में चावल कैसे काम आता है, लेकिन आपको बता दें कि चावल पानी सोख लेता है. ऐसे में अगर कभी गलती से आप अपने स्मार्टफोन को बिना कवर के बाहर ले जाते हैं और अचानक बारिश हो जाती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन भीग जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको बस स्मार्टफोन को घर लाना है और इसे चावल से भरे हुए किसी कंटेनर में रख देना है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस दौरान आपको स्मार्ट फोन ऑन करने की कोशिश नहीं करनी है. आपको स्मार्टफोन को एक दिन बाद ही बाहर निकालना है. जब आप अगले दिन स्मार्टफोन को कंटेनर से बाहर निकालेंगे तो पाएंगे स्मार्टफोन एकदम ठीक हो गए हैं, क्योंकि इसके अंदर से सारा पानी निकल गया है. यह तरीका आमतौर पर काम आता है.

स्मार्टफोन वाइप का करें इस्तेमाल 

अगर आप अपने स्मार्टफोन को घर से बाहर लेकर निकलते हैं और अचानक बारिश हो जाए और फोन में ज्यादा पानी ना पड़ा हो तो आप इसे घर लेकर आएं और वाइप की मदद से इसे जरूर साफ करें. दरअसल वाइप पानी की छोटी बूंदों को खींच लेता है और पूरी तरह से स्मार्टफोन को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आपका स्मार्टफोन पानी के संपर्क में आ जाता है तो आप वाइपर का इस्तेमाल करके इसे खराब होने से बचा सकते हैं. यह तरीका काफी काम आता है लेकिन आप यह तरीके सिर्फ तब काम में लाए जब फोन में हल्का फुल्का ही पानी पड़ा हो. 

Trending news