Free Electricity: Solar Panel की बिजली से पूरा घर चलाने में कितना आएगा खर्च? जानें क्या है पूरा प्रोसेस
Advertisement

Free Electricity: Solar Panel की बिजली से पूरा घर चलाने में कितना आएगा खर्च? जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Solar Panel Energy: Solar Panel: सोलर पैनल से आपके पूरे घर को बिजली दी जा सकती है, हालांकि इसमें कितना खर्च आता है और कितने सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं ये बात भी आपको पता होनी चाहिए.   

 

Free Electricity: Solar Panel की बिजली से पूरा घर चलाने में कितना आएगा खर्च? जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Solar Energy for Home: Solar Panels का इस्तेमाल घरों में आम तौर पर एलईडी लाइट को चार्ज करने या फिर पावर बैंक को चार्ज करने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोलर पैनल्स का इस्तेमाल करके आप अपने पूरे घर को बिजली दे सकते हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है कि आखिर पूरे घर को बिजली देने में सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्च आएगा. अगर आप भी अपने घर को बिजली देने के लिए सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

 यहां कुछ मुख्य फैक्टर हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

सोलर पैनल की क्षमता: सोलर पैनल की क्षमता आपके इस्तेमाल की जरूरतों के हिसाब से चयन की जाती है. आपके इस्तेमाल के आधार पर, आपको पैनल की क्षमता को तय करना होगा कि वह आपके घर की बिजली आवश्यकताओं को कवर कर सकती है या नहीं. 

सोलर पैनल का प्लेसमेंट: सोलर पैनल प्लेसमेंट डिसाइट करना भी बेहद ही जरूरी है. अगर आपके घर की छत या अन्य क्षेत्र में समय-समय पर सूरज का अच्छा प्रकाश मिलता है, तो पैनलों का प्रदर्शन बेहतर होगा.

बिजली की खपत और बचत: सोलर पैनल से जेनरेट की की गई बिजली को आप अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके सोलर पैनलों से जेनरेट होने वाले बिजली आपके इस्तेमाल से ज्यादा होगी तो आप इससे बिजली के काफी पैसे बचा सकते हैं. 

इनवर्टर और बैटरी स्टोरेज: आपके सोलर पैनलों द्वारा जेनरेट होने वाली बिजली आमतौर पर डायरेक्ट करेंट (डीसी) होती है, जिसे घरेलू उपयोग के लिए अल्टरनेटिंग करेंट (एसी) में बदलने के लिए इनवर्टर का उपयोग किया जाता है. बैटरी स्टोरेज का इस्तेमाल शाम या रात के समय किया जा सकता है. 

सिर्फ एक फ्लोर पर बिजली देने में कितना आएगा सोलर पैनल का खर्च 

सोलर पैनल से किसी एक फ्लोर वाले घर को बिजली देने में कितना खर्च आएगा ये उस फ्लोर के आकार, जगह के लिए सूरज की उपलब्धता, पैनलों की क्षमता के साथ कई अन्य कारणों पर निर्भर करता है. हालांकि आप मोटा-मोटा खर्च जानना चाहते हैं तो इसमें आपको 4 से 6 लाख का खर्च आ सकता है, ये खर्च सोलर पैनलों का है. हालांकि इसमें आपको बैटरी के लिए अलग से पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news