क्यों रात में ये डिवाइसेज रखने चाहिए Switch Off, सच्चाई जानेंगे तो पैरों तले खिसक जाएगी जमीन
Advertisement

क्यों रात में ये डिवाइसेज रखने चाहिए Switch Off, सच्चाई जानेंगे तो पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Radiation From Devices:  इन डिवाइसेज को अगर आप रात को On रखते हैं तो यकीन मानिए, लॉन्ग टर्म पर इनसे आपके शरीर में काफी दिक्कतें हो सकती हैं. 

क्यों रात में ये डिवाइसेज रखने चाहिए Switch Off, सच्चाई जानेंगे तो पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Radiation Emitting Devices: आजकल हर घर में कई सारे स्मार्ट और वायरलेस डिवाइस इस्तेमाल किए जाते हैं. आपको बताने की इनमें से कुछ डिवाइस ऐसे होते हैं जिन्हें आपको काम खत्म होने के बाद तुरंत ही स्विच ऑफ कर देना चाहिए. अगर आप अपने घर में इस्तेमाल होने वाले कुछ डिवाइसेज को स्विच ऑफ करना भूल जाते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि, इन डिवाइसेज की वजह से आप और आपके फैमिली मेंबर्स कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रात में किसी भी हाल में आपको स्विच ऑफ करके ही सोना चाहिए.

वाई-फाई राउटर

वाई-फाई राउटर से काफी मात्रा में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है जो आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. अगर आप सिर्फ काम के दौरान ही इसका इस्तेमाल इंटरनेट संबंधी जरूरत है पूरी करने के लिए करते हैं तब तो ठीक है. हालांकि आप अगर रात को सोते समय भी इसे ऑन ही रखते हैं और ऐसा लंबे समय से चल रहा है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

स्मार्टफोन

अगर आप अपने पास में ही अपना स्मार्टफोन रख कर सोना पसंद करते हैं तो यकीन मानिए इसे निकालने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन आप को नींद संबंधी कई बीमारियां दे सकता है इसके साथ ही आपको कई अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं. इसकी वजह से शरीर में थकान भी बनी रह सकती है ऐसे में अगर आप अपने पास में स्मार्टफोन रख कर सोते हैं तो कोशिश करिए इस ऑफ करके ही सोना चाहिए.

वायरलेस स्मार्ट असिस्टेंस डिवाइस

वायरलेस स्मार्ट असिस्टेंस डिवाइस आजकल बच्चों की पढ़ाई और मनोरंजन के लिए घरों में इस्तेमाल किए जाते हैं. इन्हें आप अपनी आवाज से ही कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप भी अपने घर में इन्हें इस्तेमाल करते हैं तो सिर्फ जरूरत के समय ही इन्हें ऑन रखना चाहिए उसके अलावा इस आपको हमेशा बंद रखना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से काफी मात्रा में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है.

Trending news