इन्वर्टर में जलने लगे ये लाइट तो हो जाएं सावधान, तुरंत कर दें इसे स्विच ऑफ
Advertisement
trendingNow11864072

इन्वर्टर में जलने लगे ये लाइट तो हो जाएं सावधान, तुरंत कर दें इसे स्विच ऑफ

Inverter Indicator: इन्वर्टर में कई इंडिकेटर्स को नजरअंदाज करने की भूल भारी पड़ सकती है, और ये इंडिकेटर उन्हीं में से एक है जिसे आपको गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

इन्वर्टर में जलने लगे ये लाइट तो हो जाएं सावधान, तुरंत कर दें इसे स्विच ऑफ

Inverter Battery Indicator: मौसम चाहे गर्मी का हो या फिर सर्दी का हो लेकिन आपके घर में इन्वर्टर जरूर रहता है क्योंकि बिना इन्वर्टर के बिजली चली जाने पर आपको काफी परेशानी हो सकती है. इन्वर्टर आपके घर में उसे दौरान सबसे ज्यादा काम आता है जब आपको इमरजेंसी में पावर बैकअप की जरूरत पड़ती है और बिजली जाते ही यह कमान संभाल लेता है और आप इसे पंखा, टीवी और बल्ब समेत बिजली के कई सारे अप्लायंस चला सकते हैं. हालांकि ऐसा तीन से चार घंटे तक किया जा सकता है और यह पूरी तरह से आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है.

कई लोग जो इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसे चलाने के तरीके के बारे में नहीं पता है. दरअसल इसे चलाने के लिए आपको बेहद ही सावधानी बरतनी पड़ती है, इन्वर्टर पर कुछ एलईडी इंडिकेटर होते हैं और उनके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप इनके बारे में नहीं जानेंगे तो इससे आपका नुकसान हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही एलईडी इंडिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन्वर्टर पर लगा होता है और इस रेड करना आपको जरूर आना चाहिए और इसका काम भी आपको पता रहना चाहिए.

कौन सा है यह एलईडी इंडिकेटर

दरअसल हर इन्वर्टर में एक बैटरी लगी रहती है जिसमें थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद पानी भरने की जरूरत पड़ती है जिससे यह पूरी तरह से चार्ज होल्ड कर पता है. अगर बैटरी का पानी खत्म हो जाए और इसके बावजूद आप लगातार इन्वर्टर को चार्ज करेंगे और इसे चलाएंगे तो यह खराब हो सकता है और आपकी चपत लग सकती है. अगर आप चाहते हैं कि ऐसा ना हो और आपको बैटरी का पानी खत्म होते ही पता चल जाए तो आपको इन्वर्टर पर लगे हुए एक एलईडी इंडिकेटर को ध्यान से देखना चाहिए. दरअसल इस इंडिकेटर पर वॉटर ड्रॉप बनी होती है जिसका मतलब होता है कि आपका इन्वर्टर की बैटरी में पानी खत्म हो रहा है और इसे भरने की जरूरत है. जैसे ही बैटरी में पानी खत्म होता है यह एलईडी इंडिकेटर ब्लिंक करने लगता है और आपको समझ जाना चाहिए कि अब पानी भरने का समय आ गया है. ऐसा करके आप इन्वर्टर की बैटरी को सालों साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news