Wifi Router को रात में क्यों नहीं रखना चाहिए On, आज ही जान लें इसकी सच्चाई
Advertisement

Wifi Router को रात में क्यों नहीं रखना चाहिए On, आज ही जान लें इसकी सच्चाई

Wifi Router: वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करना आज लोगों के लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है, हालांकि इसकी वजह से आपको कुछ समय में ही कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. 

Wifi Router को रात में क्यों नहीं रखना चाहिए On, आज ही जान लें इसकी सच्चाई

Wifi Router: आजकल लोगों को मनोरंजन के लिए या फिर काम के सिलसिले में अपने घर के अंदर Wifi Router लगवाना ही पड़ता है. दरअसल वाईफाई राउटर से इंटरनेट संबंधी जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सकता है. इसके साथ ही आप अगर फिल्में देख रहे हैं, या फिर गेमिंग कर रहे हैं, उस दौरान भी आपको वाईफाई राउटर से रुकावट के बगैर इंटरनेट स्पीड मिल जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वाईफाई राउटर की वजह से आपको काफी दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

रात को Wifi Router को ऑफ रखने की दी जाती है सलाह 

1. अगर आपके घर में वाईफाई राउटर रात भर चलता रहता है तो इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से कुछ समय बाद आपके शरीर में कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं. ऐसा राउटर से निकलने वाले रेडिएशन की वजह से होता है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होती ही नहीं है. 

2. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां जन्म ले सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक है और इनसे आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. 

3. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में होने वाली बीमारियों से अगर आप खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक बार इस्तेमाल खत्म होने के बाद वाईफाई राउटर को बंद कर देना चाहिए. लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती लेकिन ऐसा असल में होता है ऐसे में आपको आगे से सावधानी बरतनी चाहिए.

4. लंबे समय तक अगर घर में रात के समय पर वाईफाई राउटर चलता रहता है तो इससे जिस स्थान पर वाईफाई राउटर लगा है वहां पर रात में सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है ऐसे में आज हम आपको रात के समय में वाईफाई राउटर बंद कर देना चाहिए.

5. वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है. दरअसल वाईफाई राउटर चलने से जो रेडिएशन निकलता है वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. जिस घर में रात भर वाईफाई चलता रहता है वहां पर कई सारे सदस्यों को नींद से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं.

Trending news