Indian Air Force: भारतीय वायु सेना का विमान पुणे से दिल्ली लाया लिवर, पूर्व सैनिक की जान बचाई
Advertisement
trendingNow12128480

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना का विमान पुणे से दिल्ली लाया लिवर, पूर्व सैनिक की जान बचाई

IAF Plane Brought Liver: दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में एक पूर्व सैनिक की जान लिवर ट्रांसप्लांट करके बचाई गई. ट्रांसप्लांट के लिए ये लिवर 1400 किलोमीटर दूर पुणे से इंडियन एयरफोर्स के विमान में लाया गया.

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना का विमान पुणे से दिल्ली लाया लिवर, पूर्व सैनिक की जान बचाई

IAF Liver Transplant Operation: परेशानी चाहे छोटी हो या बड़ी इंडियन एयरफोर्स (IAF) हमेशा देशवासियों के साथ खड़ी रहती है. हर मुमकिन कोशिश करके मुश्किलों को चुटकी में खत्म कर देती है. जररूत पड़ने पर इंडियन एयरफोर्स के जवान अपनी जान की बाजी भी लगा देते हैं और देश का सिर गर्व से ऊंचा रखते हैं. इस बीच, इंडियन एयरफोर्स के एक ऑपरेशन की खूब चर्चा हो रही है. दरअसल, इंडियन एयरफोर्स ने अपने एक सैनिक की जान बचाने के लिए शॉर्ट नोटिस पर डोर्नियर विमान तैनात किया और पुणे से दिल्ली करीब 1400 किलोमीटर ट्रांसप्लांट के लिए प्लेन में लिवर लेकर आई.

पूर्व सैनिक के लिए देवदूत बनी IAF

बता दें कि इंडियन एयरफोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कुछ तस्वीरें भी शेयर की हैं. जिनमें डोर्नियर विमान और डॉक्टरों की एक टीम दिखाई दे रही हैं. उनके साथ इंडियन एयरफोर्स के जवान भी खड़े दिख रहे हैं. इस ऑपरेशन के लिए इंडियन एयरफोर्स ने इंडियन एयरफोर्स की टीम की तारीफ भी की है.

1400 KM दूर से लाया गया लिवर

इंडियन एयरफोर्स ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘23 फरवरी 2024 की रात को पुणे से दिल्ली एक लिवर लाने के लिए और आर्मी हॉस्पिटल के डॉक्टरों की एक टीम को एयरलिफ्ट करने के लिए बहुत कम समय में भारतीय वायु सेना के एक डोर्नियर विमान को तैनात किया गया. इसके बाद ट्रांसप्लांट सर्जरी करके एक पूर्व सैनिक की जान बचाई गई. इसके साथ ही इंडियन एयरफोर्स ने हर काम देश के नाम हैश टैग भी लिखा.

कैसे बची पूर्व सैनिक जान?

इस ऑपरेशन के बारे में इंडियन एयरफोर्स के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि डॉक्टरों की एक टीम को दिल्ली से पुणे ले जाया गया और वापस लाया गया. पूर्व सैनिक का लिवर ट्रांसप्लांट दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में हुआ. ये सर्जरी कामयाब हुई है. पूर्व सैनिक स्वस्थ हैं. जान बचाने के लिए हमने इंडियन एयरफोर्स की टीम और डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है.

Trending news