Uric Acid: इन 5 संकेतों से समझें ज्वाइंट्स में भर रहा यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए तुरंत से खाना शुरू कर दें ये दाल
Advertisement
trendingNow12431408

Uric Acid: इन 5 संकेतों से समझें ज्वाइंट्स में भर रहा यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए तुरंत से खाना शुरू कर दें ये दाल

How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल में खानपान का सबसे बढ़ा योगदान होता है. ऐसे में शराब, हाई प्रोटीन फूड्स से परहेज और ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा कुछ तरह की दाल यूरिक एसिड को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होती है. 

Uric Acid: इन 5 संकेतों से समझें ज्वाइंट्स में भर रहा यूरिक एसिड, कंट्रोल करने के लिए तुरंत से खाना शुरू कर दें ये दाल

Symptoms of High Uric Acid In Hindi: यूरिक एसिड का बढ़ना एक गंभीर समस्या है. इसे लंबे समय तक नजरअंदाज करने से हड्डियों और हार्ट से संबंधित कई खतरनाक बीमारियों के होने का जोखिम होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के अनुसार, महिलाओं में यूरिक एसिड का लेवल 6 मिलीग्राम/डीएल से अधिक और पुरुषों में 7 मिलीग्राम/डीएल से अधिक होना खतरनाक माना जाता है. 

यूरिक एसिड के लक्षण? बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, चलने-फिरने में कठिनाई, किडनी स्टोन, जोड़ों में सूजन, अकड़न, बुखार, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी का अहसास हो सकता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है. 

इसे भी पढ़ें- Uric Acid Symptoms: पैरों में नजर आते हैं बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने के ये 5 संकेत, मामूली समझ ना करें नजरअंदाज

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण

यूरिक एसिड का बढ़ना मुख्य रूप से प्रोटीन और प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन के कारण होता है. अरहर की दाल, राजमा, छोले जैसे खाद्य पदार्थ प्यूरीन से भरपूर होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा कई कैंसर जैसी बीमारियों के कारण भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. 

इसे भी पढ़ें- बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर तुरंत इन 5 चीजों से बना लें दूरी

 

डॉक्टर की सलाह

उत्तर प्रदेश के हरदोई स्थित शतायु आयुर्वेद एवं पंचकर्म केंद्र के निदेशक डॉक्टर अमित कुमार आईएएनएस से बात करते हुए बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ गुर्दे प्रोटीन को पूरी तरह से हजम नहीं कर पाते, जिससे किडनी ठीक से कार्य नहीं कर पाती. और ऐसे में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है. यह समस्या केवल बूढ़े व्यक्ति ही नहीं बल्कि युवा भी इससे प्रभावित होते हैं. 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय

डॉक्टर अमित कुमार सलाह देते हैं कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए शराब का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. इसके अलावा हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन भी सीमित करना चाहिए, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन और प्यूरीन की उच्च मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है.

यूरिक एसिड में ये दाल खाना फायदेमंद

डॉक्टर अमित कुमार की मानें तो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मूंग दाल और उड़द दाल का सेवन उचित मात्रा में किया जा सकता है. ये दालें प्यूरीन और प्रोटीन की कम मात्रा के कारण यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं.

आहार और जीवनशैली में सुधार भी जरूरी

डॉक्टर अमित कुमार ने बताया कि यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि पानी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. इसके साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज और संतुलित आहार लेना भी यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी होता है. और फलों और सब्जियों का अधिक सेवन करें, क्योंकि ये शरीर में प्रोटीन और प्यूरीन की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news