कहीं आप अपने बच्चे को मिलावटी बेबी फूड तो नहीं खिला रहीं? कई सैंपल हुए फेल, चीनी ज्यादा और प्रोटीन कम
Advertisement
trendingNow12405901

कहीं आप अपने बच्चे को मिलावटी बेबी फूड तो नहीं खिला रहीं? कई सैंपल हुए फेल, चीनी ज्यादा और प्रोटीन कम

बच्चे की सेहत से खिलवाड़! बेबी फूड में मिलावट का मामला सामने आया है. कई सैंपल में अधिक मात्रा में चीनी पाई गई है. क्या आपका बच्चा भी इस खतरे में है? जानिए पूरी खबर.

कहीं आप अपने बच्चे को मिलावटी बेबी फूड तो नहीं खिला रहीं? कई सैंपल हुए फेल, चीनी ज्यादा और प्रोटीन कम

मासूमों के साथ धोखा! बेबी फूड कंपनियां बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रही हैं. इन कंपनियों द्वारा बनाए गए कई बेबी फूड में अधिक मात्रा में चीनी पाई गई है. एक नए अध्ययन से पता चला है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बिकने वाले 60 प्रतिशत से अधिक बेबी फूड विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के पोषण मानकों को पूरा नहीं करते हैं और बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. अमेरिका में बिकने वाले पैकेज्ड बेबी फूड, जिसमें रेडी-टू-ईट फूड शामिल हैं, बच्चों में पोषण की कमी को बढ़ावा दे सकते हैं और उन्हें बड़े होने पर मोटापे और कई प्रकार के जीवनशैली से जुड़े रोगों के खतरे में डाल सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के एक मेडिकल रिसर्च सेंटर, जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ के शोधकर्ताओं ने मार्च और मई 2023 के बीच प्रमुख अमेरिकी किराने की सीरीज से खरीदे गए 651 कमर्शियल बेबी फूड प्रोडक्ट्स की जांच की. उन्होंने इन प्रोडक्ट्स का मूल्यांकन करने के लिए WHO क्षेत्रीय कार्यालय यूरोप द्वारा स्थापित 2022 पोषक तत्व और प्रचार दिशानिर्देशों का उपयोग किया.

इनमें से अधिकांश उत्पाद WHO दिशानिर्देशों का हिस्सा होने वाले प्रोटीन आवश्यकताओं (70 प्रतिशत) को पूरा नहीं करते थे और उनमें से लगभग आधे (44 प्रतिशत) कुल चीनी सीमा से अधिक थे. अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 4 में से 1 उत्पाद कैलोरी आवश्यकताओं से मेल नहीं खाते थे जबकि 5 में से 1 सोडियम के स्तर से अधिक था.

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड क्या हैं?
ये वे फूड हैं जिनमें एक से अधिक घटक होते हैं जो आपको अपने रसोई में नहीं मिलेंगे. इनमें फूड एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव्स, पायसीफायर, स्वीटनर और आर्टिफिशियल रंग और स्वाद होते हैं, जो प्रोडक्ट के शेल्फ जीवन को बढ़ाने में मदद करते हैं. हार्वर्ड टीएच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं द्वारा प्रकाशित द बीएमजे में एक अध्ययन के अनुसार, प्रोसेस्ड मीट, मीठा ब्रेकफास्ट फूड और चीनी जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन समय से पहले मृत्यु का खतरा बढ़ा सकता है.

बचपन बच्चों में अच्छी डाइट आदतें और स्वाद वरीयताएं पैदा करने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है. पोषण पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, माताएँ जो गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान हेल्दी चीजों का सेवन करती हैं और बाद में अपने बच्चों को पूरक भोजन अवधि के दौरान ये फूड खिलाती हैं, अपने बच्चों और परिवारों में स्वस्थ खाने की आदतों को बढ़ावा दे सकती हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
द जॉर्ज इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो और नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में पोषण विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. एलिजाबेथ डनफोर्ड ने कहा कि शुरुआती बचपन तेजी से बढ़ने की एक महत्वपूर्ण अवधि है और जब डाइट आदतें बनती हैं, जो बाद में जीवन में मोटापा, डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसे पुरानी बीमारियों के विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं. 

शिशुओं के लिए चीनी इतनी खतरनाक क्यों है?
जीवन के शुरुआती समय में ज्यादा चीनी का सेवन भविष्य की डाइट आदतों के लिए कठोर तारों का कारण बन सकता है. यदि बच्चे बचपन भर चीनी युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो वे मीठे स्वाद के लिए वरीयता विकसित कर सकते हैं, जो बाद में मोटापा और अन्य मेटाबॉलिज्म मुद्दों जैसे टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी के ज्यादा खतरे से जुड़ा हो सकता है.

Trending news