वो बीमारी जिसकी वजह से बॉलीवुड के 'शहंशाह' का लिवर 75% हो चुका है खराब, जानिए लक्षण और बचाव
Advertisement

वो बीमारी जिसकी वजह से बॉलीवुड के 'शहंशाह' का लिवर 75% हो चुका है खराब, जानिए लक्षण और बचाव

Amitabh Bachchan liver is 75 percent damaged due to liver cirrhosis disease: लिवर सिरोसिस नाम की इस बीमारी में लिवर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकता है. नीचे जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके...

liver cirrhosis disease

बीमारी के मारे ये सितारे/भूपेंद्र राय: बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन से महानायक बनने तक के सफर में अमिताभ बच्चन ने कई बीमारियों का सामना किया है. लगभग 50 साल के करियर में कई बार बिग बी की हेल्थ ने उनका साथ छोड़ा. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन सिर्फ 25 प्रतिशत लिवर के सहारे जिंदा हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वह पहले हेपेटाइटिस-बी और इसकी वजह से लिवर सिरोसिस से जूझ चुके हैं. इसी बीमारी के चलते उनका लिवर डैमेज हुआ था. इस बात का खुलासा खुद अमिताभ बच्चन भी कर चुके हैं. इस खबर में हम जानेंगे कि आखिर क्या है लिवर सिरोसिस...

क्या है लिवर सिरोसिस?
आसान शब्दों में समझें तो लिवर सिरोसिस एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लीवर धीरे-धीरे खराब होने लगता है और पहले की तरह काम भी नहीं कर पाता. खास बात ये है कि आप इस बात से पूरी तरह से अंजान होते हैं. लिवर खराब होने के सबसे बड़े कारणों में लंबे समय से शराब की लत और हेपेटाइटिस है. लीवर सिरोसिस को लीवर के फाइब्रोसिस के रूप में भी जाना जाता है. 

लिवर सिरोसिस होने पर क्या होता है?
myupchar के अनुसार,  लिवर सिरोसिस नाम की इस बीमारी में लिवर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकता है. इस स्थिति को क्रॉनिक लिवर डिजीज भी कहा जाता है. जो भी इंसान इस समस्या से जूझ रहा होता है उसके लिवर के टिश्यू कार्य करना बंद कर देते हैं. लिवर के टिश्यू प्रोटीन निर्माण, संक्रमण से लड़ने, ऊर्जा संचरण, रक्त के शुद्धिकरण और पाचन तंत्र मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं. लिवर सिरोसिस के मरीजों की इम्युनिटी एड्स के मरीजों की तुलना में अधिक कमजोर होती है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लिवर सिरोसिस कितना खतरनाक बीमारी है.

लिवर सिरोसिस के शुरूआती लक्षण क्या हैं? 

  1. दस्त होना 
  2. शरीर में खुजली होना 
  3. पेट में तरल पदार्थ बनना 
  4. उल्टी होना 
  5. कम भूख लगना 
  6. थकावट 
  7. पीलिया 
  8. लगातार वजन घटना 

लिवर सिरोसिस बढ़ने पर दिखते हैं ये लक्षण 

  • बार-बार बुखार आना 
  • याददाश्त संबंधी समस्या
  • पेशाब का रंग गहरा होना 
  • नाक से खून आना 
  • मांसपेशियों में ऐंठन 
  • यौन इच्छा में कमी 
  • बाल झड़ना 
  • उल्टी में खून आना

अमिताभ को कैसे हुआ था लिवर सिरोसिस
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1983 में आई फिल्म 'कुली' के एक सीन में पुनीत इस्सर के साथ एक फाइट सीन में अमिताभ बच्चन बुरी तरह घायल हो गए थे. अंदरूनी ब्लीडिंग के कारण बिग-बी के शरीर में खून की काफी कमी हो गई थी. उन्हें चढ़ाने के लिए आनन-फानन में करीब 200 डोनर्स से 60 बोतल ब्लड इकट‌्ठा किया गया था. इस दौरान हुई लापरवाही से एक हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित व्यक्ति का खून बिग बी को चढ़ा दिया गया था, जिसके बाद वे हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित हो गए थे. हेपेटाइटिस-बी के वायरस की वजह से ही लिवर सिरोसिस हुआ था.

ऐसे हुआ था लिवर सिरोसिस का खुलासा
एक इंटरव्यू के दौरान खुद बिग बी ने भी बताया था, ' एक एक्सीडेंट के दौरान मुझे जिन डोनर्स का खून चढ़ाया गया था, उनमें से एक को हेपेटाइटिस बी था. उसी के जरिये ये मेरे शरीर में प्रवेश कर गया था जिससे लिवर प्रभावित हुआ था.' ये बात अमिताभ बच्चन को करीब 18 साल बाद तब पता चली थी, जब उन्होंने रूटीन चेकअप कराया था. जांच रिपोर्ट में सामने आया कि हेपेटाइटिस-बी वायरस के कारण लिवर बुरी तरह संक्रमित है और लिवर सिरोसिस हो गया है. लिहाजा 2012 में अमिताभ बच्चन का लिवर का 75 फीसदी संक्रमित हिस्सा काटकर अलग किया गया. फिलहाल बिग-बी अब 25 फीसदी लिवर के साथ जी रहे हैं. 

लिवर सिरोसिस का कारण
लिवर सिरोसिस के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. इसका सबसे सामान्य कारण अधिक मात्रा में शराब पीना है और लंबे समय तक हेपेटाइटिस सी संक्रमण का रहना है. 

लिवर सिरोसिस का खतरा किसे ज्यादा? 

  1. मोटापे से जूझ रहे लोग 
  2. वायरल हेपेटाइटिस से ग्रस्त लोग 
  3. जो लोग सालों से शराब का सेवन कर रहे हैं 
  4. अनियंत्रित डायबिटीज के मरीज 
  5. पहले से ही लिवर की बीमारी से पीड़ित लोग 

डॉक्टर से कब करें संपर्क?
इस स्थिति में डॉक्टर लिवर की स्थिति की जांच करने के बाद मरीज को खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव की सलाह देते हैं. इस समस्या के शुरूआती लक्षण दिखने पर आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. क्योंकि जब धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ने लगती है तो इसकी वजह से मरीज में अन्य गंभीर स्थितियां पैदा हो सकती हैं. 

  1. लिवर सिरोसिस से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
  2. इस बीमारी से बचने के लिए शराब का सेवन न करें 
  3. इस बीमारी से बचने के लिए ज्यादा तली-भुनी न खाएं 
  4. इस बीमारी से बचने के लिए मसालेदार खाने से दूर रहें 
  5. इस बीमारी से बचने के लिए असुरक्षित यौन संबंध बनाने से बचें 
  6. इस बीमारी से बचने के लिए डाइट में हरी सब्जियां- फल शामिल करें
  7. इस बीमारी से बचने के लिए रोज एक्सरसाइज जरूर करें

ये भी पढ़ें: Mirzapur के 'ललित' की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टर ने समझा था गैस का दर्द, आप जान लें सही लक्षण

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news