Tea Side Effects: क्या आप भी बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं? जानें ये आदत सेहत के लिए है कितनी बुरी!
Advertisement
trendingNow11609394

Tea Side Effects: क्या आप भी बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं? जानें ये आदत सेहत के लिए है कितनी बुरी!

Harmfull Effects Of ReHeating Tea: बहुत से लोग सुबह उठते ही खाली पेट चाय का सेवन शुरू कर देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बची हुई चाय को दोबारा से गर्म करके पीते हैं. आइय आज जानेंगे इससे सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में...

 

Tea Side Effects: क्या आप भी बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं? जानें ये आदत सेहत के लिए है कितनी बुरी!

Harmfull Effects Of ReHeating Tea: चाय भारतीयों का सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ है या यूं कहें कि ये भारत अनौपचारिक रूप से राष्ट्रीय पेय बन चुका है. भारी संख्या में ऐसे लोग हैं जो चाय से इतना प्यार करते हैं कि इसका किसी औषधि के रूप में सेवन करते हैं. दूध की चाय के इतने दीवाने हैं कि बहुत से लोग सुबह उठते ही खाली पेट चाय पीने लगते हैं. हालांकि, खाली पेट कभी भी चाय के सेवन से बचना चाहिए. लेकिन कुछ लोग इससे भी बड़ी गलती करते हैं, जो दिनभर की बची हुई चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं. 

दरअसल, आलस के कारण कई लोग एकसाथ ढेर सारी बनाकर रख लेते हैं, और उसे जब दिल चाहा गर्म करके पी लेते हैं. हालांकि, चाय को दोबारा गर्म करना हानिकारक हो सकता है जैसा कि बहुत से शोध में भी दर्शाया गया है. चलिए जानते हैं कि चाय को दोबारा गर्म कर के पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं...

चाय को दोबारा गर्म करके क्यों नहीं पीना चाहिए? 
हम में से ज्यादातर लोग ये सोचते हैं, कि बार-बार चाय बनाने से बेहतर है, कि इक्कट्ठा चाय बनाकर रख दिया जाए और उसे गर्म करके पीते रहें. लेकिन चाय को दोबारा गर्म करके पीने से चाय का स्वाद और खुशबू दोनों खराब हो जाती है. ताजी चाय में ही हमें ये दोनों चीजें मिलती हैं. इतना ही नहीं चाय को दोबारा गर्म करने से बहुत सारे पौष्टिक गुण भी निकल जाते हैं.

माइक्रोबियल ग्रोथ 
अगर आप चाय को 4 घंटे से ज्यादा समय के लिए छोड़ देते हैं और फिर दोबारा गर्म करके पीते हैं, तो आपको तुरंत इस आदत को छोड़ देना चाहिए. बची हुई चाय में फफूंदी और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीव विकसित होने लगते हैं और यह आपके स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं.

गंभीर बीमारी का कारण 
दोबारा गर्म की गई चाय पीना सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है, क्योंकि जब हम बनी हुई चाय को फिर से गर्म करते हैं तो इससे सभी खनिज और अच्छे यौगिक बाहर निकल जाते हैं. इससे आपको पेट खराब, दस्त, ऐंठन, सूजन, मतली जैसी प्रमुख पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news