B12 की कमी से शरीर को लग सकती हैं ये बीमारियां, जानिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल
Advertisement
trendingNow11716262

B12 की कमी से शरीर को लग सकती हैं ये बीमारियां, जानिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल

Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency: हमारी बॉडी के लिए विटामिन बी 12 बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है. ये शरीर में सेंट्रल नर्वस सिस्टम के कार्यों में मदद करता है. आज हम जानेंगे इसकी कमी से शरीर कई गंभीर रोगों के संकेत देने लगता है. 

 

B12 की कमी से शरीर को लग सकती हैं ये बीमारियां, जानिए डाइट में किन चीजों को करें शामिल

Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency: अगर कोई व्यक्ति पोषक तत्वों से भरपूर आहार ग्रहण करता है, तो उसमें विटामिन बी12 की भी मात्रा बहुत मायने रखती है. दरअसल, आजकल बाहरी भोजन की वजह से हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. संपूर्ण आहार न लेने के चलते बॉडी को कई रोगों का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में शरीर कई विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के संकेत देने लगता है. आज हम शरीर में होने वाली विटामिन बी 12 की कमी के बारे में बात करेंगे कि आखिर शरीर में इसकी कमी की वजह क्या है. साथ ही जानेंगे किस तरह से विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है... 

आपको बता दें, विटामिन बी 12 हमारे बॉडी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. इसका काम बॉडी में डीएनए सिंथेसिस, एनर्जी प्रोडक्शन और सेंट्रल नर्वस सिस्टम के कार्यों में मदद करना है. ऐसा माना जाता है, कि बी 12 कई खाद्य पदार्थों द्वारा पाया जाता है. 

क्या हैं विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण- 

1. थकान लगना और सांस लेने में कठिनाई होना
2. त्वचा का रंग पीला पड़ना 
3. बार-बार चक्कर आना
4. दिल की धड़कन में बदलाव होना
5. तेजी से वजन का घटना
6. हाथ-पैर सुन्न पड़ जाना या झनझनाहट होना
7. मांसपेशी में कमजोरी और भूलने की समस्या

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए डाइट-  

1. आपको बता दें, शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को ज्यादातर मांस या अंडे खाकर पूरा किया जा सकता है. इसके साथ ही दूध में भी विटामिन बी12 पाया जाता है. आप इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. वहीं शाकाहारी लोगों के लिए अनाज और पौष्टिक खमीर वाले आहार का सेवन बेहतर हो सकता है.

2. अगर शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है, तो इसे ट्रीटमेंट के तौर पर साइनोकोबालामिन के साथ दूर किया जाता है. विटामिन बी 12 के लिए उपलब्ध ट्रीटमेंट में विटामिन बी 12 ओरल मेडिकेशन, या फिर इंजेक्शन शामिल है.

3. शरीर से विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी कुछ आदतों में सुधार लाएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंडे, सोयाबीन, दूध, दही, पनीर, जई, हरी सब्जियां, सेलमन फिश खाने की सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news