Bad Food Combination: पराठे के साथ नहीं करना चाहिए दही का सेवन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow11979840

Bad Food Combination: पराठे के साथ नहीं करना चाहिए दही का सेवन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Bad food combination: सर्दियों में पराठे खाने का आनंद तो हर कोई लेना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पराठे के साथ दही का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Bad Food Combination: पराठे के साथ नहीं करना चाहिए दही का सेवन, कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Bad food combination: सर्दियों में पराठे खाने का आनंद तो हर कोई लेना चाहता है. यह एक स्वादिष्ट भोजन है. सर्दियों में ठंड से बचने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है और पराठे इसकी पूर्ति करने में मदद करते हैं. पराठे में आलू, प्याज, पनीर, गोभी, पालक और अन्य सब्जियों के पराठे लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पराठे के साथ दही का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

आपको बता दें कि पराठे में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा अधिक होती है. वहीं, दही एक प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि पराठे को दही के साथ खाने से क्या होता है?

पराठे के साथ दही खाने से होने वाले नुकसान

पाचन क्रिया में गड़बड़ी
पराठे और दही दोनों ही भारी खाद्य पदार्थ हैं, जिनका पाचन करना मुश्किल होता है. जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो यह पाचन क्रिया को धीमा कर देता है. इससे अपच, गैस, पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

वजन बढ़ना
पराठे और दही दोनों ही कैलोरी से भरपूर होते हैं. जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो यह वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

त्वचा पर समस्याएं
पराठे और दही दोनों ही एसिडिक होते हैं. जब इन दोनों को एक साथ खाया जाता है, तो यह त्वचा पर समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि मुंहासे, पिंपल्स आदि.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news