Diabetes: डायबिटीज का खतरा 40 प्रतिशत तक कम कर सकती है ये चीज! WHO ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow11962136

Diabetes: डायबिटीज का खतरा 40 प्रतिशत तक कम कर सकती है ये चीज! WHO ने दी जानकारी

 Risk of diabetes: डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि धूम्रपान से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज हो सकता है.

Diabetes: डायबिटीज का खतरा 40 प्रतिशत तक कम कर सकती है ये चीज! WHO ने दी जानकारी

बीड़ी और सिगरेट पीने से कई बीमारियां होती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (IDF) और न्यूकैसल यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक नए संक्षिप्त के अनुसार, धूम्रपान छोड़ने से डायबिटीज विकसित होने का खतरा कम हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा कि धूम्रपान से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता प्रभावित होती है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज हो सकता है. 

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि टाइप-2 डायबिटीज दुनिया भर में सबसे आम पुरानी बीमारियों में से एक है. हालांकि, एजेंसी का कहना है कि इसे रोका जा सकता है. WHO के अनुसार, टाइप-2 डायबिटीज का सबसे आम कारण अधिक वजन होना, पर्याप्त व्यायाम न करना और जेनेटिक्स है. अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ (IDF) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 53.7 करोड़ लोगों को डायबिटीज है. यह संख्या लगातार बढ़ रही है और डायबिटीज अब वैश्विक स्तर पर मृत्यु का नौवां सबसे बड़ा कारण है. WHO के बयान में कहा गया है कि धूम्रपान से डायबिटीज के साथ होने वाली बीमारियों, जैसे कि दिल की बीमारी, किडनी का फेल होना और अंधापन, का खतरा बढ़ जाता है. धूम्रपान से शरीर के घाव भरने में भी देरी होती है.

डायबिटीज का खतरा कम करने के तरीके

स्वस्थ वजन बनाए रखें
यदि आपका वजन अधिक है या मोटापे से ग्रस्त है, तो आपको टाइप-2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा अधिक होता है. स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

नियमित रूप से व्यायाम करें
व्यायाम आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और वजन कम करने में मदद कर सकता है. हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम का लक्ष्य रखें. इसके अलावा, हफ्ते में कम से कम दो बार मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायाम करें.

स्वस्थ आहार खाएं
एक स्वस्थ आहार खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. अपने आहार में अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन शामिल करें. चीनी और प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करें.

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने लॉन्च किया WOW
न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने चेन्नई में ट्रिविट्रॉन हेल्थकेयर के साथ साझेदारी में अपनी लेटेस्ट मोबाइल वेलनेस यूनिट 'WOW' (Wellness on the wheels) लॉन्च की है. इसका उद्घाटन तमिलनाडु के डीजीपी शंकर जीवाल ने किया. इसके अलावा उन्होंने 14 नवंबर से 1 दिसंबर 2023 के बीच चेन्नई सिटी सीमा के पुलिस क्वार्टरों में पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स द्वारा आयोजित डायबिटीज हेल्थ कैंप को हरी झंडी दिखाई. वेलनेस ऑन दा वील्स में USG, ECG, एक्स-रे, पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (PFTs), ऑडियोमेट्री टेस्ट, आई चेक, ब्लड सैंपल कलेक्शन और डॉक्टर से परामर्श की सुविधा मिलेगी.

Trending news