कोरोना काल में बड़े काम की चीज है करेला, इम्युनिटी से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद, बस ऐसे करना होगा सेवन
X

कोरोना काल में बड़े काम की चीज है करेला, इम्युनिटी से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद, बस ऐसे करना होगा सेवन

आप सामान्य तरीके से करेले की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा करेला का जूस भी पी सकते हैं...

कोरोना काल में बड़े काम की चीज है करेला, इम्युनिटी से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद, बस ऐसे करना होगा सेवन

नई दिल्ली: कोरोना काल में बार-बार कहा जा रहा है कि जितना हो सके अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करें. क्योंकि शरीर की इम्युनिटी मजबूत होने से वायरस होने का खतरा कम हो जाता है. अब साल उठता है कि इम्युनिटी कैसे मजबूत की जाए? इसके लिए आपके पास कई विकल्प हैं, जिनमें से एक करेला भी है. यही वजह है कि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करेला के फायदे. 

कोरोना काल में क्यों खास है करेला
करेला एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन-सी और विटामिन-ए भी मिलता है, विटामिन-सी हमारे बॉडी के रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा करेले का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाता है. 

करेला के 5 फायदे

1. सिरदर्द से राहत
अगर आप भी सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो करेले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो लोग अपने भोजन में करेले का उचित मात्रा में उपयोग करते हैं, उन्हें सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. 

2. आंखों के लिए फायदेमंद
करेला ऐंटिबायॉटिक और ऐंटिवायरल गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटमिन-सी और विटमिन-ए भी पाया जाता है. विटमिन-सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जबकि विटमिन-ए आंखों की रोशनी को बनाए रखने का काम करता है. 

3. जोड़ों के दर्द से राहत
करेला जोड़ों के दर्द और खासतौर से घुटने के दर्द में राहत देने का काम करता है. इसलिए डॉक्टर भी इसका सेवन करने की सलाह देते हैं. 

4. पेट की समस्याएं दूर
नियमित करेला खाने से बार-बार पेट खराब होना, पेट में गैस बनना, बदहजमी होगा, खट्टी डकार आना और पेट में कीड़े होना जैसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं. 

5. दिल को रखता है स्वस्थ्य
करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते, क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि करेला पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर ऑर्गन को फिट रखने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसका सेवन दिल की धड़कनों को ठीक रखता है. 

ऐसे करें करेला का इस्तेमाल
आप सामान्य तरीके से करेले की सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा करेला का जूस भी पी सकते हैं. करेले का जूस बनाने के लिए एक सबसे पहले आप करेला लें और उस छील लें. अब इस पर नमक और नींबू लगाकर आधे घंटे के लिए धूप में रख दें. साफ पानी से धोकर करेले को 1 संतरे और 1 नींबू के जूस के साथ पीस मिक्सी में पीस लें. अब इसे छान लें और ऊपर से जीरा, काला नमक और हींग का तड़का लगाएं और फिर बर्फ डालकर सर्व करें.

ये भी पढ़ें; मच्छर के काटने से बचने का इससे आसान तरीका नहीं जानते होंगे आप

डिसक्लेमर-
लेख में दी गई ये सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है. आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news