benefits of fenugreek seeds: बस 1 चम्मच मेथी दाने का पुरुष इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे
Advertisement

benefits of fenugreek seeds: बस 1 चम्मच मेथी दाने का पुरुष इस तरह करें सेवन, फायदे चौंका देंगे

benefits of fenugreek seeds:आप रोज हल्के चम्मच से एक चम्मच मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं...

benefits of fenugreek seeds

Benefits of Fenugreek Seeds: आज हम आपके लिए मेथी दाने के फायदे लेकर आए हैं. मेथी हर घर में आसानी से मिल जाती है. इसके सेवन से स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त लाभ मिलते हैं. छोटे-छोटे मेथी के दाने हमे्ं कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. चाहे बाद जोड़ों के दर्द की हो या फिर वजन कम करना हो, मेथी दाने आपका हमेशा साथ दे सकते हैं. जिन पुरुषों को यौन संबंधित समस्या है उनके लिए मेथी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कई शोध में पता चला है कि 'मेथी के बीज में पाया जाने वाला सैपोनीन पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स में उत्तेजना पैदा करता है. इससे दूसरी तरह की सैक्शुल समस्याएं भी खत्म होती हैं.' आप रोज हल्के चम्मच से एक चम्मच मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं.

मेथी के सेवन के अन्य फायदे (Other benefits of consuming fenugreek)

डाइबिटीज कंट्रोल करने में मददगार

मेथी दानों के सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल (Blood sugar level) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. मेथी के दानों में मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव की वजह से यह हो सकता है. इसे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार

मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

सूजन कम करने में मददगार मेथी

मेथी दानों में लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी एक्टिविटी पाई जाती है, जो शरीर की सूजन से निजात दिलाने में मदद करती है.

वजन कम करने में करते हैं मदद 
मेथी में कई तरह के पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में कारगर हैं. इसके साथ ही मेथी शरीर में फैट को जमा होने से रोकने का काम भी बखूबी करती है. 

जोड़ों के दर्द से देते हैं राहत
मेथी में आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), फास्फोरस (Phosphorus), एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxident) जैसे गुण होते हैं. जो जोड़ों के दर्द से निजात पाने में मदद करते हैं.

यहां बरते सावधानी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मेथी दाने की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसके अत्यधिक सेवन से यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. यदि आपको सेक्स से संबंधित समस्या है, तो मेथी का इस्तेमाल अपने खानपान में जरूर करें। इसे सब्जी में डाल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें; Paneer khane ke fayde: कई बीमारियों का इलाज है 100 ग्राम पनीर, बस इस समय करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

Trending news