Benefits Of Mustard Oil: सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी ढेर सारे फायदे देता है सरसों तेल, आप जानते हैं क्या?
X

Benefits Of Mustard Oil: सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी ढेर सारे फायदे देता है सरसों तेल, आप जानते हैं क्या?

Benefits Of Mustard Oil:इस खबर में हम आपके लिए सरसों के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं...

 

Benefits Of Mustard Oil: सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी ढेर सारे फायदे देता है सरसों तेल, आप जानते हैं क्या?

Health benefits Of Mustard Oil: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सरसों तेल के फायदे. जी हां, सरसों का तेल न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए जबरदस्त फायदे भी पहुंचाता है. इस खबर में हम सरसों के तेल के बारे में हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपने अच्छे स्वास्थ्य (Health) के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे.

सरसों के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व
सरसों के तेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन रहते हैं, जो शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है. सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है.

सरसों के तेल से मिलने वाले फायदे (Benefits of mustard oil)

दिल की सेहत के लिए है बेहतर
सरसों के तेल में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक ये फैट दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसलिए खाने में सरसों के तेल का सेवन जरूर करें.

त्वचा के संक्रमण से बचाता है
त्वचा में किसी प्रकार का संक्रमण हो गया है तो सरसों का तेल उसे कम करने में मदद कर सकता है. सरसों के तेल में एंटीमाइक्रोबियल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन नवजात शिशुओं की सरसों के तेल की मालिश की गई, उनकी त्वचा बाकि लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ मिली. 

बालों के लिए बेहद लाभकारी
सेहत के अलावा सरसों का तेल बालों की सेहत के लिए भी बेहद अच्छा होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो सिर की त्वचा यानी खोपड़ी में हुई किसी भी तरह की सूजन को कम करते हैं. गर्म तेल से अगर सिर की मालिश की जाए तो बाल अच्छे हो सकते हैं

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार
त्वचा पर सरसों के तेल से अच्छी मालिश करने से रक्त संचार बढ़ सकता है और यह स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है. 

दांत दर्द में फायदेमंद
अगर आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें. ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर हो जाएगा और दांत भी मजबूत बनेंगे.

ये भी पढ़ें: दूध, अंडा, मांस से कहीं ज्यादा ताकतवर होती है यह चीज, रोज 100 ग्राम खाने से दूर होगी कमजोरी, मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

अस्वीकरण- 'खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.'

 

Trending news