पनीर बनाने के अलावा भी फटे हुए दूध के हैं कई फायदे, इन बीमारियों को रखेगा दूर
Advertisement

पनीर बनाने के अलावा भी फटे हुए दूध के हैं कई फायदे, इन बीमारियों को रखेगा दूर

फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है. यह पानी आपके लिए काफी लाभदायक है.

फटे हुए दूध को बेसन, हल्दी और चंदन में मिलाकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं.

नई दिल्ली: कई लोग ऐसा मानते हैं कि फटा हुआ दूध खराब होता है या फिर उसका इस्तेमाल केवल पनीर बनाने के लिए किया जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि फटा हुआ दूध कई अलग मायनों में भी आपके  शरीर के लिए फायदेमंद होता है. जितने फायदे नॉरमल दूध के होते हैं उतने ही फायदे फटे हुए दूध के भी होते हैं. 

चाहे दूध कच्चा हो, उबला हुआ या फटा हुआ, उसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है लेकिन दूध के फटने पर उसमें खटास आने के कारण उसका टेस्ट अच्छा नहीं लगता और दूध फट जाना एक बहुत ही सामान्य बात है. लेकिन फटे हुए दूध का इस्तेमाल कर आप  कई फायदे पा सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि फटे हुए दूध के क्या फायदे हैं. 

प्रतिरक्षक तंत्र करे मजबूत
फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है. यह पानी आपके लिए काफी लाभदायक है. जैसे- इस पानी से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है. इससे इम्यून पॉवर विकसित होता है. इस पानी में रोगों से लड़ने की भी क्षमता होती है, और इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहते है. इसके पानी से शरीर पर किसी भी तरह का कोई बुरा प्रभाव नही पड़ता है.     

कॉलेस्ट्रोल को करे कंट्रोल
कई रिसर्च में ये सामने आया है कि नियमित तौर पर फटे हुए दूध का सेवन करने से कॉलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रहता है. आपको बता दें, अगर कॉलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रॉक आने की सम्भावना कम हो जाती है. 

आटे को बनाए नरम
आप इस पानी का प्रयोग आटे को गूंदने के लिए भी कर सकते हैं, जिससे बनने वाली रोटियां बहुत नरम व मुलायम हो जाती हैं, तथा इसका स्वाद भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही आपको इससे भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा. आपको बता दें इस पानी को थेपला या आटे मे डालकर कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए भी काम मे लिया जाता है. दूध रक्तसंचार को दुरुस्त रखता है, जिससे त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं. 

चेहरे के लिए भी उपयोगी
आप इस फटे हुए दूध को बेसन, हल्दी और चंदन में मिलाकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं. ये चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है और त्वचा को भी कोमल बनाता है.

अंडे में मिला कर करें सेवन
फटे दूध के थक्कों को आप अंडे में मिक्स करके भी खा सकते हैं. इससे अंडा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. उबले अंडे को इसमें मिला कर खाने से ये ज्यादा टेस्टी लगता है. इसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी ज्यादा मिलती है. 

Trending news