benefits of urad dal: आपको इन बीमारियों से दूर रखती है उड़द दाल, बस इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त लाभ
Advertisement

benefits of urad dal: आपको इन बीमारियों से दूर रखती है उड़द दाल, बस इस तरह करें सेवन, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

benefits of urad dal: वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें, ये सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. लेकिन आज हम जिस दाल के बारे में बात कर रहे हैं वो है काली दाल, यानि उड़द की दाल. 

(Benefits of urad dal for health)

benefits of urad dal: आज हम आपके लिए उड़द दाल के फायदे लेकर आए हैं. उड़द में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सिर दर्द, नकसीर, बुखार, सूजन जैसी अनेक बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. खास बात ये है कि उड़द की दाल अन्य प्रकार की दालों में अधिक बल देने वाली व पोषक होती है. उड़द की दाल में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, केल्शियम व प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Urad Dal)

उड़द दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

उड़द की दाल के फायदे (Benefits of urad dal for health)

1. सिरदर्द से राहत मिलती है
हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, अगर आपको सिरदर्द की समस्या है उड़द दाल का सेवन आराम पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं.  

2. डायबिटीज को कंट्रोल होती है
हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. डायबिटीज के रोगी डाइट में उड़द दाल को शामिल कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. आयरन की कमी पूरी होती है
उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने में मदद कर सकती है. महिलाओं के लिए उड़द दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. पाचन तंत्र को बेहतर होता है
डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से पाचन, कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

5. कैसे करें उड़द दाल का सेवन
आप नाश्ते में उड़दाल का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रात को सोते समय लगभग 60 ग्राम उड़द की दाल को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इस दाल को पीसकर दूध और मिश्री मिलाकर पीयें. इससे याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग की कमजोरी खत्म हो जाती है. इसके अलावा समान्य दाल की तरह भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें digestion health: पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है तो फॉलो करें यह टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

Trending news