धूप के तीखे तेवर से बढ़ा सकता है शुगर लेवल, गर्मी में डायबिटीज मरीज इस तरह रखें अपना ख्याल
Advertisement
trendingNow12210209

धूप के तीखे तेवर से बढ़ा सकता है शुगर लेवल, गर्मी में डायबिटीज मरीज इस तरह रखें अपना ख्याल

गर्मी का मौसम डायबिटीज रोगियों के लिए कई तरह की चुनौतियां लेकर आता है. तेज गर्मी शरीर को डिहाइड्रेट करती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

धूप के तीखे तेवर से बढ़ा सकता है शुगर लेवल, गर्मी में डायबिटीज मरीज इस तरह रखें अपना ख्याल

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और तापमान लगातार बढ़ रहा है. लू का कहर देश के कई हिस्सों में लोगों को परेशान कर रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज गर्मी का असर सिर्फ आम लोगों पर ही नहीं पड़ता बल्कि डायबिटीज (मधुमेह) से पीड़ित लोगों के लिए भी खतरनाक हो सकता है?

गर्मी का मौसम डायबिटीज मरीजों के लिए कई तरह की चुनौतियां लेकर आता है. तेज गर्मी शरीर को डिहाइड्रेट करती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. साथ ही, गर्मी के कारण दवाइयों का असर भी कम हो सकता है. तो, डायबिटीज मरीजों को गर्मी के मौसम में अपना खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं कुछ जरूरी टिप्स जिनकी मदद से वे लू से बचाव के साथ-साथ अपने शुगर लेवल को भी नियंत्रित रख सकते हैं:

पानी पीते रहें
गर्मी में शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. दिनभर में नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें. इसके अलावा तरल पदार्थों का सेवन भी बढ़ाएं, जैसे फलों का रस, छाछ आदि.

धूप से बचें
जहां तक हो सके, तेज धूप में निकलने से बचें. सुबह या शाम के समय ही बाहर निकलें. घर से निकलते समय छाता, टोपी और ढीले ढाले सूती कपड़े पहनें. धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी करना न भूलें.

खाने-पीने का ध्यान रखें
गर्मी के मौसम में भोजन हल्का और पौष्टिक होना चाहिए. मीठे और तले हुए खाने से परहेज करें. फलों, सब्जियों और दालों का सेवन बढ़ाएं. साथ ही डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दवाइयां लें.

ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच
गर्मी के मौसम में नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करना बहुत जरूरी है. इससे आप अपने शुगर लेवल पर नजर रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

एक्सरसाइज जारी रखें
गर्मी के मौसम में भी हल्की फुल्की एक्सरसाइज जरूरी है. सुबह या शाम के समय टहलना या योग करना फायदेमंद होता है. हालांकि, बहुत ज्यादा जोर लगाने से बचें.

डायबिटीज मरीजों को गर्मी के मौसम में कुछ सावधानियां बरतकर लू से बचा जा सकता है और साथ ही शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखा जा सकता है. ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाकर आप हेल्दी रह सकते हैं और गर्मी का भरपूर आनंद ले सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news