Children Diet: इन दिनों गर्म हवाओं से अपने बच्चे को रखना है सुरक्षित? जानें फूड्स में क्या खिलाएं
Advertisement

Children Diet: इन दिनों गर्म हवाओं से अपने बच्चे को रखना है सुरक्षित? जानें फूड्स में क्या खिलाएं

Diet For Children In Summers: मौसम कोई भी हो, पेरेंट्स को बच्चों का खास ख्याल रखना पड़ता है. इन दिनों गर्मी लगातार बढ़ रही है. ऐसे में ये तय करना मुश्किल होता है, कि बच्चों की अच्छी सेहत के लिए उन्हें खाने में क्या दिया जाए. आइये आर्टिकल में जानें...

 

Children Diet: इन दिनों गर्म हवाओं से अपने बच्चे को रखना है सुरक्षित? जानें फूड्स में क्या खिलाएं

Diet For Children In Summers: गर्मी का तापमान लगातार पढ़ रहा है, ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को अपनी सेत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में सबसे ज्यादा लू लगने का खतरा रहता है. वहीं बच्चों की सेहत का भी विशेष ख्याल रखना पड़ता है, जिससे वो जल्दी बीमार ना पड़ें. गर्मी में बच्चों में पाचन संबंधी समस्या आम है. ऐसे में आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिसे नियमित रूप से आप अपने बच्चों को दे सकते हैं. 

1. खाने के साथ दही खिलाएं-
वैसे बच्चों को खिलाना काफी मुश्किल काम है. गर्मी की मार से बचाने के लिए उन्हें दही जरूर खिलाएं. चाहें, तो आप इससे लस्सी, रायता आदि बना सकते हैं, इससे बच्चे चाव से खाएंगे और सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है.

2. खीरा जरूर दें-
गर्मी में खीरा का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आप इसे बच्चों को जरूर खिलाएं. इसमें विटामिन-के, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसे टेस्टी बनाने के लिए चाट मसाला डाल कर भी बच्चों को दे सकते हैं.

3. बच्चों को नारियल पानी जरूर पिलाएं-
अक्सर बच्चे पानी कम पीते हैं. जिससे इस मौसम में उन्हें जल्दी थकान होती है. इस समस्या से राहत पाने के लिए बच्चों को नारियल पानी दे सकते हैं. इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो कई रोगों से बचाने में मददगार है.

4. फ्रूट्स में तरबूज है बेस्ट-
स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ फलों का सेवन करना भी जरूरी है. ऐसे में आप गर्मी के मौसम में बच्चों को तरबूज जरूर खिलाएं. यह शरीर को हाइड्रेट रखने बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन-ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

5. हरी सब्जियां खिलाएं
हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं. गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें ताकि उन्हें पोषण मिल सके.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news