Conjunctivitis: बरसात के मौसम में अपनी आंखों का रखें ख्याल, जानिए कंजंक्टिवाइटिस से बचाव के उपाय
Advertisement
trendingNow12323479

Conjunctivitis: बरसात के मौसम में अपनी आंखों का रखें ख्याल, जानिए कंजंक्टिवाइटिस से बचाव के उपाय

बरसात का मौसम खुशियां तो लाता है, लेकिन यह आंखों के लिए थोड़ा परेशानी वाला भी हो सकता है. इस मौसम में कंजंक्टिवाइटिस यानी पिंक आई का इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है.

Conjunctivitis: बरसात के मौसम में अपनी आंखों का रखें ख्याल, जानिए कंजंक्टिवाइटिस से बचाव के उपाय

बरसात का मौसम खुशियां तो लाता है, लेकिन यह आंखों के लिए थोड़ा परेशानी वाला भी हो सकता है. इस मौसम में कंजंक्टिवाइटिस यानी पिंक आई का इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा रहता है. कंजंक्टिवाइटिस एक आम आंखों का इंफेक्शन है, जो वायरस, बैक्टीरिया या एलर्जी के कारण हो सकता है. इसमें आंखें लाल हो जाती हैं, खुजली होती है और आंखों से पानी निकलता रहता है.

मानसून के दौरान, आंखों में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. बारिश का पानी गंदा हो सकता है, जिसमें बैक्टीरिया और वायरस मौजूद होते हैं. नमी का बढ़ना भी आंखों में इंफेक्शन का कारण बन सकता है. इसीलिए बरसात के मौसम में अपनी आंखों का खास ख्याल रखना जरूरी है. आइए जानते हैं कुछ आसान उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप कंजंक्टिवाइटिस से बच सकते हैं.

बार-बार हाथ धोएं
यह सबसे महत्वपूर्ण उपाय है. आंखों को छूने से पहले और बाद में, साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ धोएं.

आंखों को न छुएं
हाथों पर बैक्टीरिया और वायरस मौजूद हो सकते हैं, जो आंखों में जाकर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. इसलिए, आंखों को छूने से बचें. अगर आपको खुजली हो रही है, तो ठंडे से कपड़े से आंखों के आसपास सिकाई करें.

पर्सनल आइटम शेयर न करें
तौलिया, रुमाल, आई मेकअप जैसे सामान दूसरों के साथ शेयर न करें. इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

कॉन्टेक्ट लेंस का सावधानी से इस्तेमाल करें
अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है. लेंस को छूने से पहले और बाद में हाथ धोएं. लेंस के घोल को नियमित रूप से बदलें और निर्धारित समय से ज्यादा लेंस न पहनें.

सनग्लासेस पहनें
धूप में निकलते समय सनग्लासेस का इस्तेमाल करें. इससे धूल और प्रदूषण से आंखों की रक्षा होगी.

मेकअप का कम इस्तेमाल करें
मानसून के दौरान वाटरप्रूफ और ऑयल-फ्री मेकअप का कम इस्तेमाल करने की कोशिश करें. मेकअप सोने से पहले जरूर हटाएं.

आंखों की सफाई का ध्यान रखें
आंखों को दिन में दो बार साफ पानी से धोएं. ऐसा करने से धूल और मिट्टी निकल जाएंगी.

अगर आपको आंखों में लाली, खुजली या जलन महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. आंखों में किसी भी तरह की दवा खुद से लगाने से बचें. इन आसान उपायों को अपनाकर आप मानसून के दौरान कंजंक्टिवाइटिस से बच सकते हैं और अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news