Morning Issues: हर सुबह कब्ज की समस्या करती है परेशान? आज से ही पीना शुरू करें सौंफ वाली चाय
Advertisement

Morning Issues: हर सुबह कब्ज की समस्या करती है परेशान? आज से ही पीना शुरू करें सौंफ वाली चाय

Fennel Tea For Constipation Problem: सिर्फ सर्दियां ही नहीं, कुछ लोगों को गर्मियों में भी कब्ज की समस्या रहती है. ऐसे में उनका खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. हर रोज सुबह कब्जियत से परेशान लोगों के लिए आज हम बताएंगे एक घरेलू नुस्खा. आइये जानें...

 

Morning Issues: हर सुबह कब्ज की समस्या करती है परेशान? आज से ही पीना शुरू करें सौंफ वाली चाय

Fennel Tea For Constipation Problem: गर्मियों का मौसम जहां एक ओर ताजी फल, सब्जियां खाने का होता है, वहीं दूसरी ओर कई सारी परेशानियां लेकर भी आता है. इस मौसम में अक्सर लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो जाते हैं. चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से खुद को बचाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं. वहीं इस मौसम में कुछ लोग पाचन संबंधी दिक्कतों से जूझते हैं. जिसमें सबसे पहले है कब्ज की समस्या. गर्मी में केवल लाइट भोजन, तरल पदार्थ, ठंडी चीजें ही बॉडी को सूट करती हैं. लेकिन तला-भुना, मसालेदार और गलत खानपान की वजह से लोग कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या से परेशान रहने लगते हैं. हर रोज सुबह कुछ लोगों तो ऐसी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं. कब्ज एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से व्यक्ति को पाइल्स की समस्या भी हो सकती है.

जानें क्या है कब्ज की समस्या-

कब्ज एक ऐसी समस्या है, जो पेट के साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करती है. इसलिए जरूरी है कि अगर आपको ये दिक्कत है, तो जल्द से जल्द इस समस्या से निजात पाएं. कई बार दवा खाने के बाद भी इससे राहत नहीं मिलती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, सौंफ की चाय जो कब्ज दूर करने में काफी असरदार है. सौंफ पाचन के लिए काफी गुणकारी मानी जाती है. अगर आप भी उन लोगों में से है, जो अक्सर पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज आदि से परेशान रहते हैं, तो रोजाना सौंफ की चाय पीना शुरू करें. इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदे नजर आने लगेंगे. आइये जानें बनाने का तरीका...

सौंफ की चाय बनाने के लिए आपको चाहिए-
100 मिली पानी, 2 चम्मच सौंफ के बीज (दरदरा पिसे हुए), चुटकीभर शक्कर, एक इलायची, पुदीना के कुछ पत्ते

ऐसे बनाएं सौंफ की चाय-
सौंफ की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालने के लिए रखें. जब पानी अच्छे से उबल जाए तो, उसमें चीनी और इलायची डालें. अब गैस बंद कर इस पानी को ढंककर मिनट के लिए रख दें. बस तैयार है पेट के लिए गुणकारी सौंफ की चाय. इसे छानकर पुदीने के पत्तों से गार्निश कर हल्का गुनगुना पीते रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news