अच्छी सेहत के लिए रोज खाएं एक कटोरी दही, पर इन चीजों के साथ तो भूलकर भी नहीं

रोजाना एक कटोरी दही खाने से बॉडी डिटॉक्स भी होती है लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों के साथ खाने पर ये नुकसान करता है.

अच्छी सेहत के लिए रोज खाएं एक कटोरी दही, पर इन चीजों के साथ तो भूलकर भी नहीं
सोशल मीडिया

Curd For Health: दही को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. दही ज्यादातर लोगों के भोजन का नियमित हिस्सा होती है. गर्मियां हैं दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो दही को हर मौसम में खाया जाता है. ये आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है ही, इसमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं. इसमें कैल्शियम और लेटिक एसिड पाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें दही के साथ खाने से नुकसान हो सकता है.

एक गिलास दूध में उबाल लें 5 से 7 मुनक्के, फिर रात को सोने से पहले पिएं ये चमत्कारी दूध

आयुर्वेद में भी दही को अमृत कहा गया है. लेकिन दही का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखना चाहिए, जैसे कि कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करने पर यही दही आपके शरीर पर उल्टा असर भी दिखाती है. रोजाना एक कटोरी दही खाने से बॉडी डिटॉक्स भी होती है लेकिन दही के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन चीजों के साथ खाने पर ये नुकसान करता है.

आम और दही का सेवन एक साथ न करें
दही और आम को भी एक साथ खाने से बचना चाहिए. इन दोनों को भूल कर भी एक साथ ना खाएं, दोनों शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं, क्योंकि इनकी तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती है. यही वजह है कि आम को हमेशा खाने से पहले पानी में भिगो दिया जाता है. इन दोनों को खाने के बीच में एक घंटे का अंतर जरूर रखे

केले के साथ दही
आपने अक्सर दूध के साथ केले का प्रयोग करते हुए देखा होगा. दूध और केला साथ में लेना फायदेमंद होता है. दूध के साथ केले का सेवन शरीर के लिए बुरा साबित हो सकता है.

दही और मछली
दही के साथ मछली खाने से बचना चाहिए, अगर आप दही के साथ मछली खाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों हो सकती है.  इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, पेट से संबंधित कई बीमारी हो जाती हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

तली-भुनी चीजें
तली और भुनी चीजों के साथ दही नहीं खाना चाहिए. आमतौर पर घरों में देखा गया है कि पराठों के साथ दही बड़े चाव के साथ खाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे पाचन पर असर पड़ता है.

दही के साथ उड़द की दाल
दही के साथ उड़द की दाल बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. इन दोनों को साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. आपको पाचन की समस्या हो सकती है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

पीरिएड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर नहीं, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगी राहत

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.