Urine Colour: इस रंग का निकलने लगे यूरिन तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, Toilet के कलर से जानें सेहत का हाल
Advertisement

Urine Colour: इस रंग का निकलने लगे यूरिन तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, Toilet के कलर से जानें सेहत का हाल

Urine colour sign: अगर यूरिन का रंग सामान्य से अलग हो तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ गलती हो रही है. आज हम यूरिन के रंगों के हिसाब से सेहत का हाल जानने की कोशिश करेंगे. 

Urine Colour: इस रंग का निकलने लगे यूरिन तो तुरंत हो जाएं अलर्ट, Toilet के कलर से जानें सेहत का हाल

Urine colour sign: यूरिन का रंग स्वास्थ्य समस्याओं का एक महत्वपूर्ण संकेत होता है. जब भी कोई बीमारी का ज्यादा असर होने लगता है तो इसका प्रभाव यूरिन के रंग में दिखने लगता है. हालांकि, कभी-कभी बिना किसी लक्षण के भी यूरिन का रंग बदल सकता है. अगर यूरिन का रंग सामान्य से अलग हो तो इसका मतलब हो सकता है कि आपके शरीर में कुछ गलती हो रही है. आज हम यूरिन के रंगों के हिसाब से सेहत का हाल जानने की कोशिश करेंगे. आइए जानते हैं.

हल्का पीला
यूरिन का हल्का पीला रंग स्वस्थ होने का संकेत होता है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की सही मात्रा है और आप सही तरीके से हाइड्रेटेड हैं.

गहरा पीला
अगर आपका यूरिन बहुत अधिक पीला होता है या उजाले पीले रंग का होता है, तो इसका मतलब हो सकता है कि आप डाइट के बारे में ध्यान नहीं दे रहे हैं और अत्यधिक विटामिन सप्लीमेंट ले रहे हैं जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

लाल गुलाबी
अगर यूरिन लाल या गुलाबी रंग का होता है, तो यह मस्तिष्क संबंधी समस्याओं या मूत्राशय संक्रमण के संकेत हो सकते हैं. इस तरह के रंग के पेशाब के साथ दर्द या जलन भी हो सकती हैं.

डार्क ब्राउन
गहरे भूरे रंग की यूरिन को कभी भी नजरअंदाज न करें क्योंकि यह मूत्राशय या गुर्दे के कैंसर का पहला संकेत हो सकता है. इसके अलावा, इस रंग का यूरिन गुर्दे की पथरी और मूत्र पथ के संक्रमण संभावित अतिरिक्त कारण हो सकते हैं.

बिना रंग के यूरिन
यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक पानी का सेवन करते हैं, तो आपकी किडनी अतिरिक्त पानी को रंगहीन यूरिन के रूप में बाहर निकाल देंगे. यदि हम पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं तो यूरिन अक्सर रंगहीन होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news