डायबिटीज मरीज को इस टाइम पर करना चाहिए डिनर, रात में लेट खाने से रॉकेट की स्पीड से बढ़ सकता है शुगर लेवल
Advertisement
trendingNow12316933

डायबिटीज मरीज को इस टाइम पर करना चाहिए डिनर, रात में लेट खाने से रॉकेट की स्पीड से बढ़ सकता है शुगर लेवल

How To Control High Sugar: डायबिटीज में स्वस्थ और संतुलित खानपान के साथ सही समय पर खाना खाना भी बहुत जरूरी होता है. खासतौर पर रात के खाने में देरी ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने का काम करती है.

 

डायबिटीज मरीज को इस टाइम पर करना चाहिए डिनर, रात में लेट खाने से रॉकेट की स्पीड से बढ़ सकता है शुगर लेवल

डायबिटीज कंट्रोल करने में  रात का खाना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में सही समय पर स्वस्थ भोजन ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है. वहीं, देर से या अस्वस्थ भोजन करने से शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है. डायबिटीज मरीज को रात में किस समय खाना खाना चाहिए, इसके बारे में आप इसे लेख की मदद से जान सकते हैं.

डिनर का सबसे अच्छा समय

जबकि भोजन के सटीक समय पर कोई निर्धारित सिफारिशें नहीं हैं. हालांकि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों पर एक स्टडी में पाया गया कि सोने के दो घंटे के भीतर डिनर करना मोटापे और खराब ब्लड शुगर कंट्रोल से जुड़ा है.

ऐसे में कुछ हेल्थ विशेषज्ञ डायबिटीज मरीजों को 7-9 के बीच खाना खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, जल्दी खाने से शरीर को रात भर खाना पचाने का अधिक समय मिलता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

क्यों बचें देर रात के भोजन से?

देर से खाना पाचन क्रिया को धीमा कर देता है, जिससे शरीर को ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में अधिक समय लगता है. इससे सुबह का ब्लड शुगर लेवल नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा वजन बढ़ने का खतरा और सोने में दिक्कत का अनुभव हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान

इन बातों का भी ख्याल रखें

रात के भोजन में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें जो देर तक पेट भरा रखने में मदद करते हैं. साथ ही मीठे और प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से बचें. रात में हमेशा हल्के और जल्दी पचने वाले फूड्स का चयन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news