Disadvantages of Potatoes: ज्यादा आलू खाने से इन गंभीर बीमारियों का खतरा, होते हैं 5 बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11178684

Disadvantages of Potatoes: ज्यादा आलू खाने से इन गंभीर बीमारियों का खतरा, होते हैं 5 बड़े नुकसान

Disadvantages of Potatoes: आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आलू से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

Disadvantages of Potatoes

Disadvantages of Potatoes: आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है. अगर आप भी आलू का ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप लिमिट में इसका सेवन करते हैं तो ये आपको फायदे देगा, लेकिन जब जरूरत से ज्यादा आलू का सेवन किया जाता है तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. 

आलू के पोषक तत्व
आलू कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं, बशर्ते आप इसका लिमिट में सेवन करें.

आलू के बारे में जानिए
सोलनम ट्यूबरोसम (Solanum Tuberosum) ये आलू का वैज्ञानिक नाम है. यह पूरे विश्व में एक प्रमुख आहार के रूप उपयोग किया जाता है. आलू सबसे ज्यादा एंडिस, पेरू और बोलिविया में पाए जाते हैं. 

आलू खाने के नुकसान

  1. एनडीटीवी फूड में छपी एक खबर के अनुसार, आलू का अधिक सेवन करने से लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं. दरअसल, आलू कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है. कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा कैलोरी बढ़ती है, जिससे मोटापे का खतरा बढ़ता है. 
  2. अधिक आलू का सेन गठिया के मरीजों के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाला 
  3. कार्बोहाइड्रेट गठिया के दर्द को बढ़ाता है. 
  4. ब्लड प्रेशर के मरीजों का आलू का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. अधिक सेवन करने से समस्या  और बढ़ा सकता है.
  5. अधिक आलू खाने से डायबिटीज रोगियों की समस्या को बढ़ सकती है. 
  6. नीले रंग के या अंकुरित आलू खाने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

Skin Care Tips: घर बैठे 10 मिनट में आलू से करें फेशियल, बदल जाएगी स्किन की रंगत, बेहत सरल है करने की विधि

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news