क्या डायबिटीज में आलू खाने से शुगर बढ़ता है? जानें क्या है दुनिया के बेस्ट डॉक्टर्स की राय
Advertisement
trendingNow12395502

क्या डायबिटीज में आलू खाने से शुगर बढ़ता है? जानें क्या है दुनिया के बेस्ट डॉक्टर्स की राय

Can Diabetics Eat Potatoes: शुगर के मरीज के लिए खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण आलू से परहेज करना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन क्या डायबिटीज में आलू खाने से इतना डरने की जरूरत है, चलिए जानते हैं-

क्या डायबिटीज में आलू खाने से शुगर बढ़ता है? जानें क्या है दुनिया के बेस्ट डॉक्टर्स की राय

Kya Aloo Khane Se Sugar Badhta Hai: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. यह सब्जी वेज से लेकर नॉनवेज, ब्रेकफास्ट से लेकर लंच-डिनर और स्नैक्स तक हर तरह के डिश में फिट हो जाती है. लेकिन आम धारणा है कि डायबिटीज के मरीजों को आलू नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगता है.

लेकिन नई स्टडी में सामने आया है कि आलू का कम मात्रा में खाया जाए और इसे सही तरीके से पकाया जाए तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सुपरफूड हो सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अमेरिका के लास वेगास में नेवादा यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर नेदा अखावन के नेतृत्व में की गई स्टडी में पता चला है कि आलू को तलकर या उबालकर खाने के बजाय इसे भूनकर खाने से डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज में आलू कैसे करता है असर

स्टडी रिपोर्ट के अनुसार, रोज आलू खाने वालों के फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आती है. इसके अलावा आलू से दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. 

इसे भी पढ़ें- High Blood Pressure के मरीजों के लिए दवा से कम नहीं ये लाल जूस, रोज सिर्फ 250Ml पीने से दिखने लगेगा असर

 

वजन कम करने में भी मददगार

आलू में पोटेशियम पाया जाता है. इसे खाने से देर तक भूख नहीं लगती. ऐसे में वजन कम करने वाले भी आलू को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आलू को भूनकर सही तरीके से पकाकर खाएं तो यह एक सुपरफूड है. यह कमर की मोटाई कम करने में भी मददगार है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news