क्या कैटरीना कैफ को हुआ डायबिटीज? एक्ट्रेस के हाथ में लगा ये काला पैच किस बात की ओर कर रहा है इशारा
Advertisement
trendingNow12459453

क्या कैटरीना कैफ को हुआ डायबिटीज? एक्ट्रेस के हाथ में लगा ये काला पैच किस बात की ओर कर रहा है इशारा

मुंबई के कालिना एयरपोर्ट पर अभिनेत्री कैटरीना कैफ को स्पॉट किया गया, जहां उन्होंने अपने शानदार और ट्रेडिशनल लुक से सबका ध्यान खींचा. इस खूबसूरत लुक के साथ-साथ एक और चीज जिसने फैंस का ध्यान खींचा, वह था उनके हाथ पर लगा एक काला पैच.

क्या कैटरीना कैफ को हुआ डायबिटीज? एक्ट्रेस के हाथ में लगा ये काला पैच किस बात की ओर कर रहा है इशारा

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री कैटरीना कैफ को हाल ही में मुंबई के कालिना एयरपोर्ट पर स्पॉट किया गया, जहां उन्होंने अपने शानदार और ट्रेडिशनल लुक से सबका ध्यान खींचा. नवरात्रि के इस खास मौके पर कैटरीना ने फैशन डिजाइनर तरुण तहिलियानी की डिजाइन की हुई एक सुंदर सीक्विन वाली नारंगी साड़ी पहनी थी. हालांकि, उनके इस खूबसूरत लुक के साथ-साथ एक और चीज जिसने फैंस का ध्यान खींचा, वह था उनके हाथ पर लगा एक काला पैच.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों और वीडियो के बाद फैंस के बीच इस काले पैच को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं. कई लोग सोच रहे थे कि ये काला पैच आखिर क्या है और इसका क्या मतलब हो सकता है. दरअसल, कैटरीना के हाथ पर लगा ये काला पैच कोई साधारण पैच नहीं है, बल्कि यह एक डायबिटीज पैच है, जिसे ब्लड शुगर मॉनिटर पैच भी कहा जाता है. यह पैच उन लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है जो डायबिटीज के मरीज हैं और उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल को नियमित रूप से मॉनिटर करने की आवश्यकता होती है.

कैसे काम करता है डायबिटीज पैच?
डायबिटीज पैच एक कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटर (सीजीएम) डिवाइस का हिस्सा होता है, जो त्वचा पर लगाया जाता है. यह डिवाइस दिनभर शरीर के ब्लड शुगर लेवल को ट्रैक करता है और इसके परिणाम को स्मार्टफोन या किसी अन्य डिवाइस में भेजता है. इस पैच के साथ एक एडहेसिव (चिपकने वाला पदार्थ) होता है, जो त्वचा से चिपक जाता है और ट्रांसमीटर इसके साथ जुड़कर आंकड़े भेजता है. जब पैच को बदलने की जरूरत होती है, तो इसे एक बैंड-ऐड की तरह हटाया जा सकता है और नए पैच से बदला जा सकता है.

किसे पहनने की होती है जरूरत?
डायबिटीज पैच उन लोगों के लिए बेहद मददगार होता है जो टाइप-1 डायबिटीज या एडवांस टाइप-2 डायबिटीज से जूझ रहे होते हैं. इन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल पर लगातार नजर रखने और उसे कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन शॉट्स लेने की जरूरत होती है. डायबिटीज पैच के जरिए उन्हें अपने शुगर लेवल की जानकारी लगातार मिलती रहती है, जिससे उनका इलाज अधिक कारगर हो सकता है.

कैटरीना कैफ के इस लुक ने जहां उनके फैशन सेंस की तारीफें बटोरीं, वहीं उनके हाथ पर लगा ये डायबिटीज पैच भी चर्चा का विषय बन गया. हालांकि, एक्ट्रेस को डायबिटीज हुआ है या नहीं, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है. हालांकि सोशल मीडिया पर फैंस के बीच इसे लेकर चर्चाएं जारी हैं.

Trending news