शरीर के निचले हिस्से में ये 3 संकेत खतरे की घंटी, पुरुष ना करें इग्नोर, हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर
Advertisement
trendingNow12320234

शरीर के निचले हिस्से में ये 3 संकेत खतरे की घंटी, पुरुष ना करें इग्नोर, हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर

How To Detect Prostate Cancer: पुरुषों के प्राइवेट एरिया में होने वाला प्रोस्टेट कैंसर को पहले स्टेज पर ही पहचाना जा सकता है. यदि आपको अपने शरीर के निचले हिस्से में ये संकेत नजर आ रहे हैं तो इसे नजरअंदाज करने की गलती बिल्कुल ना करें.

 

शरीर के निचले हिस्से में ये 3 संकेत खतरे की घंटी, पुरुष ना करें इग्नोर, हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसर में से एक है. डब्ल्यूएचओ के आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में 2020 में इस कैंसर से 10 मिलियन पुरुषों की मौत के मामले सामने आया है. 

वैसे तो ज्यादातर 65 की उम्र वाले पुरुषों में इस कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. लेकिन कम उम्र के पुरुष भी कई बार इसकी चपेट में आ जाते हैं. यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं या आपके खानदान में प्रोस्टेट कैंसर की हिस्ट्री है तो आपके लिए प्रोस्टेट कैंसर का खतरा दूसरों के मुकाबले कई गुना तक बढ़ सकता है. ऐसे में इस जानलेवा बीमारी को हराने का एकमात्र तरीका है जल्द से जल्द इसे पहचानना और इसका इलाज प्राप्त करना.

शरीर के निचले हिस्से में दिखते हैं प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

प्रोटॉन थेरेपी सेंटर पराग के हेल्थ एक्सपर्ट शरीर के तीन हिस्सों में चल रहे दर्द को नजरअंदाज न करने की सलाह देते हैं. इसमें कूल्हे, प्लेविक और कमर में होने वाला दर्द शामिल है. यह दर्द प्रोस्टेट में पनप रहे कैंसर का संकेत हो सकता है.

प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षण

पेशाब करने में परेशानी
पेशाब की धारा का कम होना
पेशाब में खून आना
स्पर्म में खून आना
हड्डी में दर्द
अचानक वजन कम होना
इनफर्टिलिटी

दूसरे भागों में भी फैल सकता है कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर इसलिए भी एक गंभीर कंडीशन है क्योंकि यह दूसरे हिस्सों में भी फैलने लगता है. यदि वक्त पर प्रोस्टेट में मौजूद कैंसर सेल्स का इलाज न किया जाए तो यह हड्डी, आंत, लिवर और फेफड़ों में भी फैल सकता है.

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव का तरीका

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव का एक कारगर तरीका हेल्दी लाइफस्टाइल को मेंटेन रखना है. इसमें हेल्दी खानपान के साथ स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम करना, धूम्रपान और शराब का सेवन न करना के साथ ही विटामिन डी की कमी से बचना और सुरक्षित यौन संबंध बनाना अहम रूप से शामिल है.

इसे भी पढ़ें- क्या है Immunotherapy? जिससे जानलेवा कैंसर के मरीज स्टेज 4 पर जीत रहे मौत से जंग

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news