ठंड के दिनों में नहीं होगा सर्दी-जुकाम का खतरा, आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे ये 'मीठे आलू'
Advertisement

ठंड के दिनों में नहीं होगा सर्दी-जुकाम का खतरा, आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे ये 'मीठे आलू'

ठंड के दिनों में सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इस मौसम में वायरस आसानी से फैलते हैं. ठंड के मौसम में लोग अक्सर घर के अंदर रहते हैं, जिससे वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है.

ठंड के दिनों में नहीं होगा सर्दी-जुकाम का खतरा, आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे ये 'मीठे आलू'

ठंड के दिनों में सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इस मौसम में वायरस आसानी से फैलते हैं. ठंड के मौसम में लोग अक्सर घर के अंदर रहते हैं, जिससे वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है. इसके अलावा, ठंड के मौसम में लोग अक्सर एक-दूसरे के करीब जाते हैं, जिससे वायरस का संपर्क होने की संभावना बढ़ जाती है. अपने खान-पान में बदलाव करके आप अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

जैसा की आप जानते हैं सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह के स्वादिष्ट और पौष्टिक फूड लेकर आता है. इनमें से एक है शकरकंद. इस अंग्रेजी में sweet potato कहते हैं, जो सर्दियों में खूब मिलती है. यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

शकरकंद खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाता है
शकरकंद में विटामिन ए, सी और बी6 जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. सर्दियों में सर्दी-जुकाम, खांसी और अन्य मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. शकरकंद का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इन बीमारियों से बचाव होता है.

शरीर को गर्म रखता है
शकरकंद में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करती है. सर्दियों में अक्सर लोग ठंड लगने की शिकायत करते हैं। शकरकंद का सेवन करने से शरीर को गर्मी मिलती है और ठंड लगना कम होता है.

दिल को स्वस्थ रखता है
शकरकंद में पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जबकि फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है
शकरकंद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. फाइबर कब्ज, अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
शकरकंद में विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. सर्दियों में अक्सर आंखों में जलन, खुजली और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. शकरकंद का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और इन समस्याओं से बचाव होता है.

Trending news