Eyes Infection: आंखों को इस खतरनाक बीमारी से रखना है दूर? तो उठाएं ये जरूरी कदम
Advertisement
trendingNow11667489

Eyes Infection: आंखों को इस खतरनाक बीमारी से रखना है दूर? तो उठाएं ये जरूरी कदम

Prevention From Cataracts: मोतियाबिंद आंखों की गंभीर बीमरी में से एक है. इसकी समस्या आपको न हो, इसके लिए आंखों की खास देखभाल करनी होगी. इस लेख में जानिए आप मोतियाबिंद से बचने के लिए कौन सी सावधानियां बरत सकते हैं.

 

Eyes Infection: आंखों को इस खतरनाक बीमारी से रखना है दूर? तो उठाएं ये जरूरी कदम

Prevention From Cataracts: गर्मी के मौसम में कई तरह की बीमारी, समस्याएं होने की खतरा बना रहता है. इसी तरह आंखों से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, मोतियाबिंद. हालांकि आप आंखों की सही तरीके से देखभाल करने बढ़ती उम्र में कई सारी समस्याओं से ब सकते हैं. मोतियाबिंद के लक्षणों को पहचान कर आप इसे काफी हद तक कम कर सकते हैं. 

आपको बता दें, मोतियाबिंद बादल वाले एरिया होते हैं, जो आपकी आंख के लेंस के ऊपर बनते हैं. आपका लेंस आपकी आंख के सामने साफ, घुमावदार संरचना है, जो आपको अलग-अलग दूरियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. इसलिए मोतियाबिंद की दिक्कत से बचने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाएं...

आंखों को मोतियाबिंद से बचाने के लिए क्या करें-

1. तेज धूप की लपट से आंखों को बचाएं-
गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही सूरज की अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं. जिससे मोतियाबिंद की दिक्कत हो सकती है. यूवी रेज ऑक्सीडेटिव डैमेज की वजह बनती हैं. इससे आपके लेंस में प्रोटीन बाधित होते हैं. इससे बचने के लिए जब भी आप धूप में बाहर निकलें तो धूप का चश्मा और टोपी पहनें. ज्यादा प्रोटेक्शन के लिए, ऐसे चश्मे पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों से 100% सुरक्षा प्रदान करते हों.

2. संतुलित आहार लें-
फलों और सब्जियों की ज्यादा से ज्यादा मात्रा लें और प्रोसेस्ड फूड्स का कम से कम सेवन करें. जो सिर्फ आंखों के लिए ही नहीं ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. मोतियाबिंद को रोकने के लिए संतुलित आहार लेना सबसे असरदार उपाय है. एंटीऑक्सीडेंट की खुराक सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है. 

3. आंखों का नियमित चेकअप कराएं-
आंखों को सही-सलामत बनाए रखने के लिए नियमित तौर से उनकी जांच करवाते रहना चाहिए खासकर जब आप बूढ़े हो रहे होते हैं. इससे अगर आंखों से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका समय रहते पता चल जाता है जिससे समय पर इलाज शुरू किया जा सकता है और उसके गंभीर होने की स्थिति को रोका जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news