tips to stay healthy: बारिश के मौसम में अपनाएं ये टिप्स, शरीर रहेगा स्वस्थ, दूर भाग जाएंगी बीमारियां
X

tips to stay healthy: बारिश के मौसम में अपनाएं ये टिप्स, शरीर रहेगा स्वस्थ, दूर भाग जाएंगी बीमारियां

tips to stay healthy: बारिश के मौसम में कई बार जाने अनजाने में मौसम के प्रतिकूल खानपान से भी हालत खराब हो सकती है.

tips to stay healthy: बारिश के मौसम में अपनाएं ये टिप्स, शरीर रहेगा स्वस्थ, दूर भाग जाएंगी बीमारियां

tips to stay healthy: बारिश में कई मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आमतौर पर इस मौसम में वेक्टरजनित बीमारियां (मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियां) तेजी से पैर पसारती हैं. इसके साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) में भी कमी आ जाती है. इसके साथ ही नमी होने की वजह से बैक्टिरिया और फंगल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिहं कहती हैं कि बारिश के मौसम में कई बार जाने अनजाने में मौसम के प्रतिकूल खानपान से भी हालत खराब हो सकती है. इसलिए आपको हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. वह कहती हैं कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर बेहद जरूरी है कि डेली डाइट का विशेष ख्याल रखा जाए, जिससे हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो.

बारिश के मौसम में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं यह टिप्स

1. शरीर में पानी की कमी न हो
हम देखते हैं कि बारिश के मौसम में प्यास कम लगती है. लिहाजा कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे बचने के लिए आपको रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. 

बदलते मौसम के साथ बढ़ा बुखार का खतरा, जानिए कोरोना, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया बुखार के लक्षण

2. स्ट्रीट फूड खाने से बचें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा बीमारी का खतरा स्ट्रीट फूड से ही  होता है. किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए कुछ वक्त के लिए आपको स्ट्रीट फूड से दूरी बनानी चाहिए. 

3. इन फल और सब्जियों का सेवन करें
बारिश के मौसम में बॉडी की जठराग्नि मंद पड़ जाती है. ऐसे में गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए. आप डाइट में हरी, पीली, लाल फल सब्जियां जरूर शामिल करें. इसमें गाजर, पपीता, नासपाती, करेला शिमला मिर्च, मौसंबी, आम, अनार, स्ट्रोबेरी आदि शामिल हों.

4. ठंडी चीजों से कर लें तौबा
हम देखते हैं कि मॉनसून की आमद के बाद कई बार मौसम में उतार-चढ़ाव नजर आता है. वहीं कम बारिश की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है तो कभी लगातार बारिश के चलते तापमान गिर जाता है. इसलिए अच्छी बारिश होने के बाद ठंडी चीजों जैसे आइसक्रीम, दही आदि से दूरी बनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Coconut Water: नारियल पानी त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Trending news