Jaggery Benefits: रात में सोने से पहले जरूर खाएं गुड़, पीरियड्स पेन से लेकर मोटापे तक कई समस्याएं होंगी दूर
Advertisement

Jaggery Benefits: रात में सोने से पहले जरूर खाएं गुड़, पीरियड्स पेन से लेकर मोटापे तक कई समस्याएं होंगी दूर

अगर आपको भी पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत रहती है या फिर हड्डियों में दर्द रहता है तो रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ जरूर खाएं. इस नुस्खे के इतने फायदे हैं कि जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

दूध के साथ गुड़ खाने के फायदे

नई दिल्ली: जब बात मीठे की आती है तो हम सभी जानते हैं कि चीनी की तुलना में गुड़ को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है (Jaggery is better than sugar). सफेद चीनी का सेवन करने से जहां कई तरह की बीमारियां होती हैं, वहीं गुड़ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. गुड़ खाने से इम्यून सिस्टम (बीमारियों से लड़ने की ताकत) बेहतर तरीके से काम करता है, खून की कमी की बीमारी Anemia नहीं होता और लीवर को भी डिटॉक्स (Liver detox) करने में मदद करता है गुड़.

  1. रात में सोने से पहले दूध संग गुड़ खाने के फायदे
  2. पाचन तंत्र रहेगा सही, कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा
  3. हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होगी
  4.  

ऐसे में अगर आप रात में सोने से पहले दूध में गुड़ मिलाकर पी लें तो इससे आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. दूध कैल्शियम और प्रोटीन (Calcium and protein) का बेहतरीन सोर्स है तो वहीं गुड़ में भी कैल्शियम के अलावा आयरन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. 

ये भी पढ़ें- गर्मी में अदरक खाना चाहिए या नहीं, यूज करने से पहले फायदे और नुकसान जान लें

1. कब्ज की समस्या होगी दूर- अगर सुबह-सुबह पेट साफ नहीं होता तो रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ खा लें. गुड़ में काफी मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करेगा और आपको कब्ज, पेट फूलने (Constipation and bloating) जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

2. जोड़ों का दर्द होगा दूर- जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि दूध और गुड़ दोनों में कैल्शियम होता है और हड्डियों को मजबूत (Strong bones) बनाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है. इसलिए अगर आप भी हड्डी और जोड़ों में दर्द (Joints pain) की समस्या से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले दूध के साथ गुड़ खाना शुरू कर दें.

3. वजन घटाने में मददगार- सादा दूध पीना अगर आपको पसंद नहीं तो दूध में चीनी की जगह गुड़ मिलाना शुरू कर दें. चीनी वजन बढ़ाने का काम करती है जबकी गुड़ में ऐसे कई कम्पाउंड होते हैं जो फैट को बर्न (Fat burn) करने में मदद करते हैं. गुड़ और दूध का साथ में सेवन करने से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है.

ये भी पढ़ें- बीमारियों से लड़ने की आपकी ताकत यानी इम्यूनिटी मजबूत है या नहीं, ऐसे पहचानें

4. एनीमिया से बचाता है- गुड़ में आयरन के साथ ही जिंक भी होता है जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है जिससे एनीमिया (खून की कमी) जैसी बीमारी से बचने में मदद मिलती है. साथ ही गुड़ और दूध का साथ में सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत (Immunity strong) होती है.

5. पीरियड्स पेन होगा कम- गुड़ में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द (Stomach pain) और ऐंठन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही गुड़ खाने से मूड भी अच्छा रहता है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news