Women Health Tips: 40 की उम्र के बाद ये 5 आदतें महिलाओं को बना देती हैं बूढ़ा, आज से ही छोड़ दें
Advertisement

Women Health Tips: 40 की उम्र के बाद ये 5 आदतें महिलाओं को बना देती हैं बूढ़ा, आज से ही छोड़ दें

Women Health Tips: इस खबर में नीचे बताई गईं बुरी आदतों के कारण आप कम उम्र में ही बूढ़ा हो सकती हैं. 

 

Women Health Tips

Women Health Tips: अगर आप हमेशा निरोग रहना चाहते हैं तो बढ़ती उम्र के साथ अच्छी हेल्थ को बनाए रखना जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि 40 साल की उम्र के बाद शरीर कमजोर होने लगता है और जरा सी लापरवाही के चलते कई बीमारियां घेर सकती हैं. लिहाजा इस उम्र में आने के बाद आपको सेहत को लेकर लापरवाही करना बंद कर देना चाहिए. कुछ ऐसी गलत आदतें होती हैं, जो हमें समय से पहले ही बुढ़ापे की ओर धकेलती हैं.  

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि इस खबर में नीचे बताई गईं बुरी आदतों के कारण आप कम उम्र में ही सफेद बाल, कमजोर हड्डियां, डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियां, आंखों की कमजोर रोशनी आदि कई समस्याओं से जूझ सकते हैं. अगर आपने इन गलत आदतों को छोड़ दिया तो लंबे समय तक शरीर को जवानी की तरह स्वस्थ रख पाएंगे.

महिलाओं को बुढ़ापे की ओर धकेलने वाली आदतें - Habits pushing women towards old age

1. वर्कआउट ना करना
वर्कआउट करना आपके लिए हर उम्र में बहुत जरूरी है. ऐसे में कई महिलाएं 40 साल के बाद वर्कआउट करने से बचती हैं, जबकि इस उम्र में आपके लिए रोजाना योग. मेडिटेशन, वॉकिंग को अपने रूटीन में शामिल करना बेहद जरूरी है. अगर आप 40 की उम्र के बाद ब्रेन एक्सरसाइज से परहेज करती हैं तो कमजोर याददाश्त की समस्या भी हो सकती है.

2. हेल्दी खाने से बचना
40 की उम्र के बाद महिलाओं को अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. जबकि ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. हेल्दी डाइट नहीं लेने से चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. 

3. चेकअप न कराना
40 साल की उम्र मतलब आमतौर पर अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने की दिशा में एक्टिव कदम उठाना है. लेकिन महिलाएं इससे बचती हैं. लेकिन चेकअप के लिए हर साल अपने डॉक्टर से मिले.

4. अधिक मीठी चीजों का सेवन करना 
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है. वहीं, अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और स्किन ढीली हो सकती है. ये सभी समस्याएं समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी हैं.

5. कम पानी पीने की आदत
हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात पर हमेशा जोर देते हैं कि शरीर और स्किन को जवान बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है. क्योंकि, कम मात्रा में पानी पीने से स्किन ड्राई होने लगती है और विभिन्न शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता भी घटने लगती है. इसके अलावा, कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स नहीं निकल पाते हैं और शरीर को अंदर व बाहर से नुकसान पहुंचाते हैं.

Homemade Hair Mask: लंबे और घने बाल चाहिए तो सिर में लगाएं ये चीज, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​

WATCH LIVE TV

Trending news