बस रोज सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान
X

बस रोज सुबह खाली पेट खाएं 2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

आप अगर अखरोट (Walnut) को भिगोकर खाते हैं तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते हैं.  हम आपको अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बस रोज सुबह खाली पेट खाएं  2 भीगे हुए अखरोट, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Soaked Walnut: अखरोट ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की श्रेणी में आता है. अपने गुणों की बदौलत इसे विटामिन्स का राजा कहा जाता है. फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि हमारी संपू्र्ण हेल्थ के लिए लाभकारी है. आप अगर अखरोट (Walnut) को भिगोकर खाते हैं तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते हैं. आज हम आपको अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

अखरोट आसानी से बाजार में मिल जाता है. इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है. आप सिंपल इसको ऐसे ही न खाकर, भिगोकर खाएं. अखरोट का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. जो बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है.

रोज भिगोकर खाएं दो अखरोट
क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बादाम और अखरोट दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनको सबसे ज्यादा खाया जाता है. 

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

​कैंसर के खतरे को कम करता है वॉलनट
कई अध्ययन में यह बात सामने आ चुकी है कि अखरोट का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है. अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

हड्डियों और दांतों को मिलेगी मजबूती
भीगे अखरोट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. दरअसल अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

वजन
अगर आपको वजन कम करना है तो आप अपनी डाइट में भीगे अखरोट को शामिल करना शुरू कर दें. भीगे अखरोट में भरपूभरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती हैं. 

हार्ट के लिए अच्छा
अखरोट को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है और जब आप इसे भीगो कर खाते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने क में मदद कर सकता है. 

डायबीटीज में फायदेमंद
ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कई सर्वे में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है. अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

कब्ज की समस्या होगी दूर
आपको बता दें कि अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.

वैसे तो अखरोट से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है लेकिन आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है या कोई समस्या है तो इसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह लेकर भी कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

औषधीय गुणों से भरपूर है जायफल, शादीशुदा पुरूष बस चुटकी भर करें इस्तेमाल ये इंडोनेशिया मसाला

WATCH LIVE TV

Trending news