रोज इस वक्त करें 2 चुटकी हींग का सेवन, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज, मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे
X

रोज इस वक्त करें 2 चुटकी हींग का सेवन, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज, मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

Health benefits of asafetida (heeng): इस खबर में हम आपके लिए हींग के फायदे और उसके सेवन का तरीका बता रहे हैं. जानिए....

रोज इस वक्त करें 2 चुटकी हींग का सेवन, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज, मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

Health benefits of asafetida (heeng): आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हींग के फायदे. जी हां, हींग का अपना महत्व है. तेज गंध वाली हींग भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाती है. आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है. मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हींग सेहत के लिए भी कई फायदे देती है. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स की मानें तो हींग को पेट की समस्याओं (stomach problems) का रामबाण इलाज माना जाता है. 

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, हींग में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं. अगर सही तरीके से हींग का सेवन (consuming asafoetida) किया जाए तो आप कई समस्याओं से बच सकते हैं. 

हींग में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Asafoetida)
हींग में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं. हींग से हमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, नियासिन, कैरोटीन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, हींग मे गैस संबंधी समस्या और सूजन को कम करने के अलावा एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, बलगम निकालने और शांति प्रदान करने का गुण पाया जाता है. 

हींग के सेवन से मिलने वाले जबरदस्त लाभ (Amazing benefits of consuming asafoetida)

1. BP को कंट्रोल करती है
हींग का सेवन बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है. हींग में मौजूद पोषक तत्व बीपी को नियंत्रित करने के साथ शरीर में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकते हैं और खून को पतला करके रक्त संचार को दुरुस्त करते हैं. ऐसे में स्ट्रोक का रिस्क कम होता है. 

2. पाचन को मजबूत बनाती है हींग
अगर आपको पाचन संबन्धी कोई समस्या है, गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि समस्याएं रहती हैं तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें. इससे काफी लाभ मिलता है. इसके अलावा हींग को चम्मच भर पानी में घोलकर पेट के आसपास लगाने से पेट दर्द में आराम मिलता है

3. सांस से जुड़ी समस्या में राहत दिलाती है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी तमाम सांस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है. हींग छाती की जकड़न को भी दूर करने का काम करती है.

4. ठंड से राहत देती है हींग
ठंड के मौसम में हींग का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको सर्दी बहुत लगती है, इम्युनिटी कमजोर है, जिसके कारण आप मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी जल्दी आ जाते हैं, तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

5. पीरियड दर्द में राहत
हींग मासिक धर्म यानी पीरियड में उठने वाले दर्द (menstrual pain) के लिए एक सही विकल्प है. यह प्रोजेस्टेरोन स्राव को बढ़ाने में मदद करती है, जो रक्त प्रवाह को और आसान बनाता है और दर्द और ऐंठन से राहत देता है. 

कैसे करें हींग का सेवन (how to consume asafoetida)
डॉक्टर अबररा मुल्तानी के अनुसार, आप रोजाना रात को सोते से पहले हींग का पानी पी सकते हैं. इसके लिए आप आधा गिलास गुनगुना पानी में 2 चुटकी हींग का पाउडर मिलाएं और पी लें. 

ये भी पढ़ें: Pineapple for skin: दाग-धब्बे हटाकर स्किन को जवां बनाता है अनानास, बस इस तरह करें इस्तेमाल, खिल उठेगा चेहरा

अस्वीकरण- 'खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.'

Trending news