बीमारियों को रखना है कोसो दूर तो दही में मिलाकर इन चीजों का करें सेवन

आप दही खाने के फायदे तो जानते ही होंगे. लेकिन आपको बता दें इसमें कुछ अन्य चीजें मिलाकर खाने से बहुत सी बीमारियों में राहत मिलती है. आइये जानते हैं किन चीजों के साथ दही का सेवन देगा डबल फायदे.

बीमारियों को रखना है कोसो दूर तो दही में मिलाकर इन चीजों का करें सेवन

नई दिल्ली: दही का प्रयोग हर घर में होता है. लेकिन क्या आपको पता है दही (curd) में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनको खाने से शरीर को फायदा होता है. दही में कैल्शियम (calcium), प्रोटीन (protien), विटामिन (vitamin) पाया जाता है. दूध (milk) के मुकाबले दही सेहत के लिए ज्यादा फायदा करता है. वैसे तो लोग इसमें चीनी या नमक मिक्स कर खाना पसंद करते हैं. मगर इसमें कुछ अन्य चीजें मिलाकर खाने से बहुत सी बीमारियों से राहत मिलती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि दही किस समस्या के लिए दही में क्या मिलाकर खाना चाहिए (benefits of curd).

शक्कर और ड्राई फ्रूट्स
दुबले-पतले लोगों को सही वजन पाने के लिए रोजाना 1 कटोरी दही में शक्कर और ड्राई फ्रूट्स मिक्स कर खाना चाहिए. इससे वजन बढ़ने के साथ थकान व कमजोरी भी दूर होने में मदद मिलती है.

सौंफ
जिन लोगों को अच्छी व गहरी नींद लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उन्हें 1 कटोरी दही में 1/2 छोटा चम्मच सौंफ मिक्स कर सेवन करना चाहिए. इससे अच्छी नींद आने के साथ गैस और जलन की परेशानी से भी राहत मिलता है.

ये भी पढ़ें, माइग्रेन से लेकर डिप्रेशन तक में असरदार तुलसी के पत्ते, बस ऐसे दूध के साथ करें सेवन

भूना जीरा और काला नमक
पाचन संबंधी परेशानी होने पर 1 कटोरी दही में स्वादानुसार काला नमक और 2-3 चुटकी भूना जीरा मिक्स कर खाना चाहिए. इससे पाचन क्रिया मजबूत होने के साथ भूख बढ़ने में भी मदद मिलेगी.

केला
केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. ऐसे में पेट से संबंधित परेशानी होनी पर इसे दही में मिलाकर खाने से राहत मिलती है. साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

इसबगोल
अगर किसी को लूज मोशन लग गए हो तो ऐसे में दही खाना काफी फायदेमंद होता है. यह पेट को सही रखने के साथ कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है.   ‌

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.