बहुत ही गुणकारी हैं मेथी के पत्ते, इसके फायदे जानकार हो जाएंगे खुश
Advertisement

बहुत ही गुणकारी हैं मेथी के पत्ते, इसके फायदे जानकार हो जाएंगे खुश

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब देखने को मिलती हैं. मेथी (fenugreek) भी इनमें से ही एक है. साल भर हम मेथी के बीज आहार में इस्तेमाल करते ही रहते है. मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है.

बहुत ही गुणकारी हैं मेथी के पत्ते, इसके फायदे जानकार हो जाएंगे खुश

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब देखने को मिलती हैं. मेथी (fenugreek) भी इनमें से ही एक है. साल भर हम मेथी के बीज आहार में इस्तेमाल करते ही रहते है. मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है. इसी तरह, ताजा मेथी के पत्ते (fenugreek leaves) भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं. हरी मेथी या मेथी के पत्ते आमतौर पर सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं. अगर आप बाजार में हर ओर मेथी के पत्तों को देख रहे हैं तो आपको इसे ले लेना चाहिए और अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे क्या फायदा या फायदे होंगे यह हम आपको बताते हैं (Benefits of fenugreek leaves).

  1. मेथी के पत्ते के गुण कर देंगे हैरान
  2. सेहत के लिए फायदेमंद हैं मेथी के पत्ते
  3. बड़ी बीमारी का इलाज है मेथी के पत्ते

पाचन को बनाए बेहतर
मेथी के पत्ते पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. अगर आप पेट या पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो इस मौसम में मेथी को आहार में शामिल करें. यह गैस और पेट के भारीपन जैसी समस्याओं में भी मददगार है. 

ब्लड शुगर लेवल रहेगा नियंत्रित
मेथी के पत्ते डायबिटीज में भी अच्छे होते हैं. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने और मधुमेह से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के घरेलू उपायों में आप मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें, आपकी सेहत का खास ख्याल रखता है गिलोय, बेहद चमत्कारी है यह संजीवनी

वजन कम करने में है मददगार
मेथी सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए भोजन में शामिल की जाने वाली स्वादिष्ट सब्जी है. तेजी से वजन कम करने में मदद तो करेगी ही साथ ही साथ यह स्वाद में भी मजेदार है. 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार
खराब कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है. मेथी की पत्तियों में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. बेहतर कोलेस्ट्रॉल के लिए आप मेथी के पत्तों को विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाकर भी खराब कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन कर सकते हैं.

पेट के कीड़े मारने में असरदार
बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है. मेथी के पत्तों का एक चम्मच रस रोजाना पिलाने से पेट के कीड़ों की समस्या से निजात मिलती है. बड़े भी मेथी के पत्तों का रस ले सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Trending news