ये हैं वो कारण जो दिल का दौरा पड़ने के लिए ज़िम्मेदार हैं!
Advertisement
trendingNow1299161

ये हैं वो कारण जो दिल का दौरा पड़ने के लिए ज़िम्मेदार हैं!

किसी को दिल का दौरा, यहां तक ​​कि युवा लोगों को भी दिल का दौरा पड़ सकता है, हालांकि यह आम नहीं है, लेकिन यह किसी को भी हो सकता है।दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: किसी को दिल का दौरा, यहां तक ​​कि युवा लोगों को भी दिल का दौरा पड़ सकता है, हालांकि यह आम नहीं है, लेकिन यह किसी को भी हो सकता है।दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।

अधिकांश दिल के दौरे कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) की वजह से होते हैं। कोरोनरी धमनियों की दीवारें भीतर के वसायुक्त पदार्थ के एक क्रमिक बिल्ड-अप से संकुचित हो जाती हैं।

जोखिम वाले कारकों को समझना और एक दिल स्वस्थ जीवन शैली की ओर कदम उठाना दिल के दौरे को रोकने में मदद कर सकता है।

उम्र, लिंग, आनुवंशिकता के रूप में कुछ जोखिम वाले कारकों, बदला नहीं जा सकता। लेकिन, आप निश्चित रूप से निम्नलिखित कारकों पर ध्यान देकर दिल का दौरा पड़ने का खतरे को कम कर सकते हैं-

तंबाकू -धूम्रपान करना दिल के दौरे के लिए बेहद नुक्सानदायक है और आपके जीवन को जोखिम में डाल सकता है।

मोटापा -अधिक वजन दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकता है।

शारीरिक गतिविधि का अभाव -नियमित रूप से व्यायाम आपके हृदय फिटनेस में सुधार और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम कर सकते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स -उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स और कम एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दिल का दौरा पड़ने के खतरे से जोड़ा जाता है।

उच्च रक्तचाप या अत्याधिक तनाव -उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है।

मधुमेह -मधुमेह, जो रक्त शर्करा के खतरनाक स्तर तक वृद्धि करने के लिए पैदा कर सकता है इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव -जीवन में तनाव अपरिहार्य है, लेकिन इसे दिल के दौरे से जोड़ा गया है।

ऑटोइम्यून रोग -रुमेटी गठिया, और अन्य आटो इम्यून कंडीशन्स दिल का दौरा होने का खतरे को बढ़ा सकती है।

अत्यधिक शराब की खपत -अत्यधिक शराब की खपत ब्लड प्रेशर को एक अस्वस्थ स्तर पर ले जाती है जो दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोखिम वाले कारकों में से एक है।

अवैध नशीली दवाओं के प्रयोग -कोकीन या एंफेटामाइन्स के रूप में उत्तेजक का उपयोग करना, दिल का दौरा पड़ने के लिए अहम रुप से जिम्मेदार माना जाता है।

 

Trending news