Foods to Improve Eyesight: आंखों से मोटा चश्मा उतार देंगे ये 5 लाल फूड्स, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12392381

Foods to Improve Eyesight: आंखों से मोटा चश्मा उतार देंगे ये 5 लाल फूड्स, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद

Best Foods For Eye: यदि आप कमजोर नजर या आंखों से संबंधित परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो यह फूड्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यह फूड्स ऐसे पोषक तत्वों से भरे हैं जो आंखों पर चढ़े चश्मे के नंबर को भी बढ़ने से रोकते हैं.  

Foods to Improve Eyesight: आंखों से मोटा चश्मा उतार देंगे ये 5 लाल फूड्स, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद

यदि आप अपने दिन का ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल, टीवी, लैपटॉप की स्क्रीन देखते हुए गुजारते हैं, तो आंखों से कम कम नजर आना कोई इत्तफाक नहीं है. आंखों पर ज्यादा जोर देने वाले लोगों को अक्सर मोटे चश्मे लग ही जाते हैं. ऐसे लोगों में छोटे से लेकर बढ़े तक हर उम्र का व्यक्ति शामिल होता है. इसलिए एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि दिन में 4 घंटे से ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल ना करें, यदि लैपटॉप पर काम करते हैं तो हर 20 सैकेंड में आखों को आराम दें.

हालांकि चश्मा लगने के बाद इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है. लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं, जो आंखों की रोशनी को दोबारा तेज करने के लिए जाने जाते हैं. यहां हम आपको ऐसे 5 लाल फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे खाकर आप बोरिंग चश्मे से छुटकारा भी पा सकते हैं. 

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. लाइकोपीन आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है और मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (AMD) के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा, टमाटर में विटामिन सी भी होता है, जो आंखों की सूजन को कम करने और दृष्टि को बनाए रखने में सहायक होता है.

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी और कैरोटेनॉयड्स जैसे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं. विटामिन सी आंखों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और ल्यूटिन और जेक्सैंथिन आंखों की कोशिकाओं को हानिकारक UV किरणों से बचाते हैं. ये तत्व नजर को बेहतर बनाने और आंखों की उम्र संबंधित समस्याओं को कम करने में सहायक होते हैं.

इसे भी पढ़ें- Yoga For Eyesight: साफ देखने के लिए आंखों पर डालना पड़ रहा जोर, तो Eyesight मजबूत करने के लिए रोज करें ये योगासन

 

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. विटामिन सी आंखों की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और दृष्टि को बनाए रखने में मदद करता है. स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो आंखों की सूजन को कम करते हैं और नजर को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

लाल अंगूर 

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं. रेस्वेराट्रोल आंखों की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है और दृष्टि में सुधार करता है. अंगूर का नियमित सेवन आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है.

लाल सेब

लाल सेब में विटामिन ए, सी, और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. विटामिन ए रेटिना की स्वस्थ स्थिति बनाए रखने में महत्वपूर्ण है, जबकि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की सूजन को कम करने और दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें- Retina Detachment: 'आप' MP राघव चड्ढा आंख की इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे, इलाज में देरी से शख्स हो जाता है अंधा

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news