युवाओं को कैसे प्रभावित कर रहा है हाई BP? 30 की उम्र में ये पॉइंट्स जरूर करें नोटिस
Advertisement

युवाओं को कैसे प्रभावित कर रहा है हाई BP? 30 की उम्र में ये पॉइंट्स जरूर करें नोटिस

High BP In Youth: आजकल हर किसी को हाई बीपी की समस्या हो रही है. युवाओं को हाई ब्लड प्रेशर तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है. आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है या नहीं ये जानने के लिए कुछ बातें को नोटिस करें.  

 

युवाओं में हाई बीपी की समस्या

High BP In Youth: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में हो सकती है. इस बीमारी के लिए तनाव, हमारी खराब डाइट और लाइफस्टाइल जिम्मेदार है. आज के समय में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. WHO के अनुसार, विश्व में एक अरब से अधिक की आबादी हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है. संस्थान ने पाया कि कम उम्र के लोग इस बीमारी का अधिक शिकार हो रहे हैं. तनाव, गुस्सा, प्रदूषण, मोटापा, नमक का अधिक सेवन और कई बीमारियां ब्लड प्रेशर को बढ़ा देती हैं. 30 से कम उम्र के लोग हाई ब्लड प्रेशर को पहचान नहीं पाते और ये उम्र के साथ बढ़ता जाता है.   

कितना होना चाहिए युवाओं का BP
आपको बता दें सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 होता है. बीपी का स्तर इससे ज्यादा होने पर ब्लड प्रेशर हाई कहलाता है. वैसे तो मौजूदा दौर में 130/80 बीपी भी नॉर्मल ही माना जाता है. अगर ब्लड प्रेशर 140/90 या उससे ज्यादा है तो बीपी बढ़ा हुआ कहा जाता है. शहरों में युवाओं का 140/90 बीपी भी हाई नहीं माना जाता. ब्लड प्रेशर के बढ़ने से जहां एक ओर परेशानी होती है, वहीं इसपर समय रहते ध्यान न दिया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर के कारण बॉडी के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ब्लड प्रेशर 180/110 या एक से अधिक हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

30 की उम्र में High BP पहचानने के लिए ये बातें करें नोटिस
1. अगर आप 30 साल या उससे अधिक उम्र के हैं तो हाई बीपी होने पर सिर में अक्सर दर्द की दिक्कत रहती है. 
2. जिन युवाओं का बीपी हाई होता है उन्हें अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है.
3. युवाओं को चेस्ट में लगातार दर्द की शिकायत होना.
4. सांस लेने में दिक्कत होना हाई बीपी के लक्षण हैं
5. दिल की धड़कनों का तेज होना और घबराहट होना भी हाई बीपी के संकेत है.
6. आंखे कमजोर होना और नाक से खून आना हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news